10वीं में पढ़ने वाले बच्चे ने किया आविष्कार, कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक !

को’रोना के बाद लगे लोक डाउन में लोगो ने बहुत सारे काम निपटाए है। खुच लोग वर्षो से परिवार को समयनहीं दे पा रहे थे। वो लोग भी अपने परिवार में रहे । इसका असर बच्चो कि दुनिया ओर भी पढ़ा है। कर्नाटक के रहने वाले प्रतमेश ने एक जुगाड से इलेक्ट्रॉनिक बाइक बनाई है। प्रत मेश अभी 10 वी कक्षा में पढ़ते है।

पेट्रोम के दाम आसमान छू रहे है ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रयोग ज्या’दा बढ़ रहा है। को”रो’ना का’ल में उन्होंने खुद से ही इस बाइक को बनाया है। इस बाइक को बनाने में उन्होंने कबाड़ का प्रयोग भी किया है जो उनके लिए एक कामगार सिद्ध हुआ है।

10th student creates electric bike

प्रत्मेश ने बताया है कि यह बाइक 40 किलोमीटर तक एक ही बेट्री में चल सकती है। प्र्टमेश के पिता एक इलेक्ट्रॉशियन है। प्रतमेष ने अपना सारा सामान उनके पिता के गेराज से ले लिया। उन्होंने इसके लिए लीड स्पीड बेट्री को चुना।

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि आज पेट्रोल के दाम बढ़ते जा रहे है। लोक डाउन में जब स्कूल बन्द थे तो मैने कुछ करने कि ठानी । मैने उस बाइक को अपने पिता कि मदद करने के लिए बनाया है।

10th student creates electric bike

उनके पिता प्रकाश ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं बहुत ज्यादा खुश हूं कि मेरे बेटे ने सही समय का उपयोग किया है। मुझे पता है कि मेरा बेटा एक दिन बहुत बड़ा काम करेगा। मुझे उस पर गर्व है।

Leave a Comment