सदियों में आता है ऐसा मौका, मस्जिद ए नबवी में फज्र नमाज में दिखा खुबसूरत नज़ारा, रोने लगे नमाज़ी

को’रो’ना वा”इ’र’स की कहर की वजह से हर देश मे अपनी अपनी सु’र’क्षा को लेकर ना’गरि’को समेत सरकार को भी कई तरह की दिशा निर्देशों का पालन करना पड़ रहा है। को’रो’ना की वजह से लोक डाउन का पालन किया जा रहा है। सऊदी समेत कई देशों में म’स्जि’दों में न’मा’ज अ’दा करने पर रो’क लगादी थी। ऐसे में र’मजा’न म’ही’ने में भी मु’स्लि’म स’मुदा’य के लोगो ने न’मा’ज और त’राबीह भी अपने अपने घरों पर अदा की थी।

ईद की न’मा’ज भी बहुत कम लोगो को इ’जा’जत दी गई जिन लोगो ने ईदगाह की न’मा’ज वही पर अदा की। सऊदी अरब में मस्जिदे न’बवी में प्र’वा’सि’यों ओर सऊदी में रहने वाले लोगो के लिए 80 दिन के लोक डाउन के बाद 90 हजार म’स्जि’दों को न’माज पढ़ने के लिए खोला गया है। 31 मई को फज्र की न’माज से पहले ही मस्जिदों के दरवाजे को खोल दिया गया।

इ’स्ला’मिक मा’म’लो के मंत्री कॉल और मार्गदर्शन डॉ अबफुलमुत्तलिफ़ अल असीख ने बताया है कि इ’बादत करने वालो के लिए कड़ी सु’र’क्षा की गई है । बताया गया है कि मंत्रालय ने कहा सभी म’स्जिदों में प्रत्येक उपासक और एक दूसरे के बीच दो मीटर की दूरी तय की गई है।

उन्होंने कहा कि हमनें निर्देश जारी किए है कि बूढे लोग और बच्चों को म’स्जि’दों में न’ही आना चाहिए। म’स्जि’दों में जाने से पहले चेहरे पर मास्क और सेनेटाइजर से हाथ धोना आवश्यक है। इसके अलावा भी न’मा’ज अदा करने वालो को म’स्जि’दों में अपनी खूद की जानमाL को लाने का भी आहान किया है।

Leave a Comment