मिलिए भारत की सबसे युवा पायलेट आयशा अजीज से, 16 साल की उम्र में मिल गया था लाईसेंस, जानिए

जिस उम्र में भारत के बच्चे अपनी पढ़ाई और अपने लक्ष्य को तय करने के लिए इस बात को सही ढंग से नही कर पाते है कि कॉमर्स लेंगे या फिर आर्ट्स। ऐसे ही इतनी कम उम्र में मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखने वाली आयशा अजीज ने अपना इतिहास रख दिया है। महिलाओं के लिए हर कदम अब कुछ और बनने का सपना लेकर आया है।

आएशा अजीज ने महज ही 16 साल की उम्र में हवाई उड़ान भरने का लाइसेंस हासिल भी कर चुकी थी । आज आएशा की उम्र 20 साल है और भारत मे सबसे कम उम्र की पायलट होने का रिकॉर्ड अपने नाम बना चुकी है। आएशा का बचपन से सपना था कि वो पायलट बने। उनके माता पिता कश्मीर के रहने वाले है। आएशा बाद में मुम्बई शिफ्ट हो गई थी।

aaisha ajij

टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए आएशा बताते है कि बचपन से ही मेरी पायलट बनने की ख्वाहिश थी। जैसे जैसे बड़ी होने लगी मेरी चाहत और ज्यादा बढ़ गई। उसके बाद उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब ज्वाइन भी कर लिया। आईशा के पिता अब्दुल अजीज मुम्बई के वर्ली में एक बिजनेसमैन है। उन्होंने आएशा को हमेशा ही स्पोर्ट किया है।

उनके पिता ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए बताया है कि मेरी बेटी का सपना पाने लायक है तो मैं उसकहिस्सा भी बना।मेने देखा कि कैसे वह अपने सपने को साकार करती है। आएशा ने दसवीं की परीक्षा पूरी करते ही फ्लाइंग स्कूल ज्वाइन कर लिया था।

aaisha ajij

महज 16 साल की उम्र में उन्हें स्टूडेंट लाइसेंस मिल गया था।यह साल 2013 की बात है। आर्थिक दिक्कतों से उन्हें लाइसेंस में लेने में देर हुई।आज आएशा सिंगल इंजन Cessna 152 औऱ Cessna 172 भी उड़ाती है।

आएशा आज न सिर्फ एक पायलट है बल्कि यह टीवी पर आने वालेकुछ विज्ञापनों के अलावा भी कई बड़ी मैगजीन के फोटोशूट का हिस्सा भी रह चुकी है।आएशा कहती है कि जब मैं पहली बार अपने पेरेंट्स को बैठाकर एयरक्राफ्ट उड़ा रही थी तो मेरे लिए सबसे खुशी का दिन था।

aaisha ajij

वह NASA से एस्ट्रॉन्ट ट्रेनिग भी ले चुकी है। इसमी सुनीता विलियम्स और जॉन ए मैक ब्राइड जैसों शख्सियत से भी रूबरू हो चुकी है।

Leave a Comment