कश्मीर की आयशा अजीज बनी देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलेट, बधाई दीजिये

आज के दौर में हर लड़की हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और अपने जज्बे और मेहनत के दम पर अपना नाम और जिले का नाम रोशन कर रही है। क’श्मीर की रहने वाली आएशा अजीज ने भारत मे रहकर सबसे कम उम्र की महिला पायलट में अपना नाम भी दर्ज कराया है। इसके बाद वो कश्मीर में रहने वाली हर लड़की के लिए प्रेरणा बनी हुई है।

महज 25 साल की आएशा अजीज साल 2011 में सबसे कम उम्र की student पा’यलट का लायसेंस पाने वाली छात्रा बनी थी। उस वक्त आएशा 15 साल की थी। इसके बाद उन्होंने रूस के सोकोल एयरबैग में मिग 29 उड़ाने के लिए ट्रेनिंग भी ली है आएशा ने इसके बाद बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से वि;मानन में ग्रेजीएशन डिग्री हासिल की है और 2017 में उन्हें कर्मिशनल पायलट का लाइसेंस भी मिल गया है।

aaysha aziz news

एएनआई से बात करते हुए कहा है कि मुझे बचपन से यात्रा करने का शोक है इसलिए मैंने ऐसे क्षेत्र को चुना है। मैं विमान उड़ाने को लेकर काफी रिमंचित थी।उन्हीने कहा है कि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोगो से मिलने का मौका भी मिलता है इसलिए मैंने पायलट बनने के बारे में सोचा।

आएशा ने आगे बताते हुए कहा है कि इस पूरी कोशिश में मेरे माता और पिता ने मेरा साथ भी दिया है उनकी मै आभारी हूं। उन्हीने अपने माता पिता की प्रसंशा करते हुए कहा है कि मै बहुत खुश;नसीब हूं उन्हीने मेरा हर काम मे मदद की है।

aaysha aziz news

क’श्मीरी महिलाओं को लेकर आयशा ने कहा है मुझे लगता है कि क’श्मीरी महिलाए बहुत अच्छा काम कर रही है। कश्मीर की हर एक लड़की शिक्षा में आगे बढ़ रही है। कश्मी’र की हर दूसरी महिला अपने पोस्ट ग्रेजुएट या डॉक्टरेट भी कर रही है। घाटी के लोग बहुत अच्छे काम कर रहे है।

Leave a Comment