अ’मेरिका ने मानी हार ! अफ़’ग़ानिस्तान में अब नहीं रहेंगे अ’मेरिकी सै’निक, डोनाल्ड ट्रम्प बोले- अंदरूनी मामलों में ….

अ’मेरिका से बड़ी खबर सामने आ रही है । राष्ट्र’पति डोना’ल्ड ट्र’म्प ने पश्चि’म ए’शिया में चल रहे यु’द्ध को भी समाप्त करने की बात कही है।उन्होंने कहा कि तीन साल पहले आई’एसएस का इ’राक और सी’रिया के करीब 52 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा था। हमारी स’रकार देश की राष्ट्री’य सुर’क्षा सु’निश्चित करने के साथ ही आ’तंक’वाद का भी ड’टकर मुकाबला कर रही है।ट्र’म्प ने अफगानि’स्तान से तालि’बान से सं’घर्ष कर रहे अपने सैनि’कों को वापस बुलाने की बात कही।

उन्होंने इसकी कोई समय सीमा नही बताई है। लेकिन अमे’रिका न्यूज़ के अनुसार इस प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी और सैनि’कों को वाप’स बुला लिया जाएगा । अमेरिकी राष्ट्रपति ट्र’म्प ने यह भी साफ किया है कि तालि’बान के साथ शांति समझौते के बाद अमेरिकी सैनिक अफ’गानिस्तान के अंद’रूनी मा’मले में किसी प्रका’र का दखल न’हीं देगे। ट्रम्प ने अमेरिकी संस’द को सम्बोधि’त करते हुए कहा कि अफगानिस्ता’न में हमारे सैनि’को के प्रयासों से क्षेत्र में हमारी स्थिति मज”बूत है।

वही दूसरी और ट्र’म्प ने ये भी बताया कि उनकी तालि’बान के साथ शां’ति वार्ता चल रही है। अमेरि’का ने अपने सैनि’कों की भी जम’कर तारीफ़ की है । उन्होंने कहा कि हमारे सै’निक सबसे अच्छे है। ट्रम्प ने आगे कहा कि हम अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध को ख’त्म करने की हर सम्भव कोशिश कर रहे है । हम अपने सैनि’कों को वापस लाना चाहते है। आपको बता दे, अफगा’निस्तान में अभी अमे’रिका के करीब 14 हजार सैनिक है।

यह सभी सै’निक तालिबा’न से लंबे समय से संघ’र्ष कर रहे थे । दूसरी और ईरा’न से बढे त’नाव के बीच अमे’रिका ने अपने प’रमा’णु जखी’रे में एक नया हथि’यार शामिल किया है। अमेरिका और ईरा’न के बीच रिश्ते काफी कमजोर हो गए है। बता दे, ईरान जब अपने को परमा’णु हथि’यार सम्पन्न बनाने की और बढ़ने लगा तब से अमेरिका के साथ इसके सम्ब’द्ध अच्छे नही है, काफी देश से इसके परमा’णु डी’ल तोड़’ने के आरोप के बाद ई’रान को आर्थि’क नुकसान उठाना पड़ा ।

अमे’रिका ने ई’रान पर कई तरह के प्र’ति’बंध लगा दिए जिससे, ईरान को काफी नुकसा’न भी हुआ । जहा ईरा’न खु’द को परमा’णु सम्प’न्न बनाने में लगा हुआ है तो वही दूसरी और अमेरिका अपने सैनि’कों को अफगान से निकाल रहा है, जो कि ता’लिबान से लंबे समय से संघ’र्ष करते रहे है । इस बीच अफ’गान न्यूज़ के अनुसार तालि’बान को विश्वास है कि अमेरिका क्रि’समस या फिर नए साल तक इस करा’र के होने का ऐला’न भी कर देगा।

Leave a Comment