अफगानिस्तान में मिला लि’थियम-गो’ल्ड से लेकर यू’रोनि’यम का खजाना, बनेगा दूसरा सऊदी अरब

अफगा’नि’स्तान में अमे’रिका से’ना ने इ’तना ख’जाना खो’जा है कि आने वाले वक्त में पूरी दुनि’या को अ’पनी और भी खीं’च लिया है। इस खनि’जो का ख’नन अ’फ गानि स्तान के आ’र्थि’क हा’ला’तो को पूरी तह ही ब’द’ल भी सकता है। आइये जानते है कि आ’खिर अफ’गानिस्तान

में ऐसा को’नसा खजा’ना मिला है। अफगानि’स्तान में साल 2006 में अमेरिका शो’धकर्ता’ओं ने चु’म्ब’कीय, गुरु’त्वाक’र्षण और हैपरस्प्रेत’कल सर्वे’क्षणो के जरिये ही हवाई’ मिशन भी शुरू किया था। अफ’गानिस्ता”न में पाए जाने वाले खनि’जो में औद्यो’गिक रुप से म’हत्त्वपूर्ण लि’थियम और नै’ओबि’यम

afghanistan lithium gold to uraniums

के अलावा भी तां’बा, लो’हा, को’बाल्ट और सोना भी शामिल है।अफ’गा’नि’स्तान में मौ’जूद ख’निजो की सबसे ज्यादा मांग लि’थियम की है यही वजह है कि अफगा’निस्ता’न को लिथियम का सऊदी अरब भी कहा जाता है। बता दे कि लिथिय’म का उपयोग मोबा’इल की बैट’री के लिए भी किया जाता है।

‘ऐसे में लि’थि’यम जैसे ख’निजो की मजबूत मौ’जूद’गी भी अफ’गानि’स्तान की किस्मत बदलने वाली बताई जा रही है। बता दे कि यु’द्ध की मा’र झे’ल रहे अफ’गानि’स्तान में सॉ’फ्ट मे’टल नैओबि’यम भी पाया जाता है। जिस’का इस्तेमाल सुर’कण्ड’क्टर स्टी’ल बनाने में भी किया जाता है।

afghanistan lithium gold to uraniums

बताया गया है कि आने वाले वक्त में दुनि’या ख’नन के लिए अ’फगा’नि’स्ता’न का रु’ख ते”जी से भी कर सकता है। इतना ही नही जा’च में पता च’ला है कि इस दे’श मे सो’ने के भंडा’र भी मिले है। वही अब अफ”गान की सर”कार ने टेक्स भी बहुत ज्यादा लगा दिया है जिस’से नि’वेश’क भी मिल’ना बं’द हो गया है।

Leave a Comment