इस मुस्लिम देश ने लगाया लड़कियों के गाने पर प्रतिबन्ध, सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा तो सरकार ने कहा- चाहे …

दुनिया के कई देशों में महि’लाओं की आज भी बहुत सी पाबं’दि’यों का साम’ना करना पड़ता है। ऐसी ही कुछ अफगा’निस्तान में भी हो रहा है। यहां पर बीते दिन ही शि’क्षा से जुड़े कई अधिका’रियो ने सा’र्वजनिक स्थानों पर लड़’कि’यों ले गा’ना गाने पर ‘प्र’ति’बं’ध लगा दिया है ।

जिसके बाद उन्हें लोगो का गु’स्सा का सा’मना करना पड़ा है। जिसके बाद उन्होंने यह प्र’ति’बंध भी ह’टा दिया है। सोश’ल मी’डिया पर इस प्र’ति’बं’ध के खि’ला’फ अभियान भी च’लाया गया था। जिससे महिलाओं ने खुद के गाना गाते हुए वीडि’यो भी शेयर किया है । ये प्र’ति’बंध राज’धानी काबु’ल में लगाया गया था।

afghanistan sing campaign girls

अफगानि’स्तान के कई कार्यक्रम में स्कूली लड’किया अपना गाना गाती हुए पर’फॉर्मेंस करती है । इसे काफी आम भी माना जाता है। इस फैसले की का’फी आ’लोच’ना भी की गई थी। राष्ट्रीय महिला फुटबॉ’ल टीम की पूर्व कप्तानशामि’ल को हेस्तानी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि अफ’गानि’स्तान में

आज’ शिक्षा मं’त्रालय ने हमारी छोटी लड़कियों के गा’ना गाने को गै’र कानू’नी बना’कर उनकी आवा’जो का द’म घो’ट दिया गया है । वह लड़’कियों को पढ़ा रहे है कि उनकी आ”वाज नही है #I Am my song।

afghanistan sing campaign girls

इसके लिए एक अन्य महि’ला ने कहा है कि मुझे लगता है कि तालि’बान वा’पस आ गया है। ये फै’सला ऐसे वक्त में लिया गया है जब ता’लि’वान और अमेरिका के बीच शांतिवा’र्ता चल रही है। अमेरि’का ने एक समझौते पर ह’स्ता’क्षर भी किए है। जिसके तह’त वो आने वाले ह’फ़्तों में अपने सेनि’को की वापसी भी करेगा।

Leave a Comment