अफगानिस्तान से होगी अमेरिकी सैनिको की वापसी ? तालिबान ने दी चेतावनी, कहा-

ता’लि’बान ने बीते दिनों ही अमेरिका को अफगा’निस्ता’न से अमेरिकी नाटो सै’निको की वाप’सी ले लिए 1 मई की सम’य सीमा की अव’हेलना करने के खि’लाफ चे’ता’वनी दी है। ता’लिबान ने साथ ही ऐसा अव’हेलना करने पर एक प्रति’किर्या की चेता’वनी भी दी।

जिसका मत’लब आ’तं’क’वा’दी समुह द्वारा हमले बढ़ना होगा। ता’लिबा’न ने यह चेता”वनी मा’स्को में इंटरव्यू सम्मे’लन में इस बात का जिक्र किया है। इससे पहले भी अफ’गानि’स्तान के वरिष्ठ वार्ता’कारों और अंत’रराष्ट्रीय समुह के साथ उनकी बैठक भी हुई थी।

afghanistan taliban news

अमे’रिका के बाइड’न प्रशासन का कहना है कि वह उस समझोते की समीक्षा कर रहा है। जो ता’लि’बान ने ट्र’म्प के साथ भी किया था। बा’इडन ने एसीबी के साथ आप इंटरव्यू में कहा है कि 1 मई की समयसीमा का पालन हो सकता है लेकिन यह कठिन है।

उन्होंने साथ ही यह भी कहा है कि यदि इसे आगे बढ़ा’या जाता है तो वह बहुत लं’बा नही होगा। हालांकि फरवरो 2020 में तालि’बान ने जिस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उसे ध्यान में रखते हुए हाल के महीनों में ता’लिबान नेअमेरि’का या ‘नाटो ब’लों पर हम’ला नही किया है।

afghanistan taliban news

ता’लि’बान वार्ता टीम के एक सदस्य शा’हीन ने कहा है कि हमे उम्मी’द है कि ऐ’सा नही होगा कि वो वा’पस जाएंगे और अफ’गानि’स्तान में एक स्थायी और अफ’गान मुद्दे पर एक शान्ति’पूर्ण हल पर ध्याब भी केंद्रित करेंगे।लेकिन शा’हीन ने इस बात को स्पष्ट नही किया है कि इस्ला’मी स’रकार किस तरह की होगी ।

Leave a Comment