अलीम डार ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले एम्पायर बने, ICC ने दिया बड़ा सम्मान

अफगानिस्तान बनाम जिम्बाब्बे क्रिकेट टीम के बीच अबू धाबी में खेले जा रहे तीसरे T20 मुकाबले में मैदान में उतरने ही पाकिस्तान के मशहूर अंपायर अलीम दार ने एक नया इतिहास रच दिया है। अलीम दार कोसभी लोग बधाई दे रहे है।

दरअसल वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 मुकाबलों में अंपायरिंग करने वाले पहले अंपायर बन गए है। अलीम अभी तक 211 एकदिवसीय मैचों में 136 टेस्ट मैच और 53 टी 20 अंतराष्ट्रीय मैचों में बतौर अंपायर अपनी सेवा भी दे चुके है। इस हिसाब से अलीम दर ने 500 वे इंटरनेशनल मैच में अंपायर की भूमिका को निभाया भी है..

aleem dar umpire
aleem dar umpire

इसस पहले अलीम दार ने कहा था कि टेस्ट और वनडे दोनों में अंपायरों की सूची मेशीर्ष पर होना एक सम्मान की बात है। उन्होंने कहा है कि जब मैने शुरुआत की थी तो कभो सोचा भी नही था कि मैं इतना आगे चला भी जाऊंगा।

बता दे कि अलीम दार ने साल2000 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गुजरांवाला में खेलरे गए वनडे में बतौर अंपायरडेब्यू भी किया था। आपको बताते चले कि अलीम पिछले 16 साल से आईसीसी के एलीट पैनल के अंपायर भी रहे है।

aleem dar umpire
aleem dar umpire

अलीम दार को यह सम्मान आईसीसी ने भी दिया है। यह उनके लिए बहुत बड़ी बात भी है। जो हर खिलाड़ी और एम्पायर के लिए बहुत जरूरी भी होती है।

Leave a Comment