‘अजान की आवाज से नींद नहीं आती’..अब कुलपति के घर की तरफ से हटा लाउडस्पीकर, 50 फीसदी घटा …

मशहूर गा’यक सोनू निगम के ला’उड’स्पीकर पर अजान न बजाने कि अपील के बाद अब इला’हाबद विश्व’विद्यालय कि कुल’पति ने भी यही अपील की है।विवी की कुलपति प्रो संगीता श्रीवास्तव ने प्रयागरा’ज के जिला’धिकारी को पत्र लिखकर कार्यवाही कि मांग की है।

उनका कहना है कि अल सुबह म’स्जिद के लाउड स्पीकर से गूंजने वाली अज़ान कि आवाज उनकी दिन’चर्या में ख’लल डाल रही है। इससे उनकी नींद भी प्रभावित होती है। जिससे कि उनके सिर मै दि’नभर द’र्द रहता है। इससे काम’काज भी प्रभावित रहता है।कुलपति ने जि’लाधकारी को भेजे गए पत्र में कहा है कि रोज सुबह लगभग साढ़े पांच बजे’उनके आवास के पास ही मस्जि’द में ला’उड स्पीकर पर होने वाली आवा’ज से उनकी नींद खराब हो जाती है

allahabad university

और तमाम कोशिश करने के बाद भी मुझे नीं’द नहीं आती है। कुलपति ने पत्र में एक कहा’वत का ह’वाल देते हुए कहा है कि आपकी स्वतं’त्रता वहीं ख’त्म हो जाती है जहा से मेरी नाक शुरू हो जाती है। कुल’पति ने पत्र में साफ तरीके स्विस बात का जि’क्र भी किया है कि वह किसी सम्प्र’दाय, ध’र्म के खि’लाफ नहीं है।

उनका कहना है कि वह अपनी अ’जान कि आ’वाज को ब’गैर लाउ’ड स्पी’कर के भी कर सकते हो। ताकि इससे दिनभर कि दिन’चर्या प्रभावित न हो। कुलपति ने पत्र में कहा है कि आगे इद से पहले सहरी कि घोषणा सुबह 4 बजे होगी।

allahabad university

यह भी उनके और दूस’रे के लिए परे’शा’नी कि बात होगी। कुलपति ने अपने पत्र की कॉपी IG और क’मिश्नर को भी भेजी है। दिएम भानु चंद्र गस्वा’मी ने भी इस बात पर निय’मान’सार का’र्य’वाही कि बात कही है ।

Leave a Comment