र’मजान म’हीने को लेकर अ’मेरिकी मु’स्लिम से रा’ष्ट्रपति डो’नाल्ड ट्र’म्प की अपील,बोले- न’माज़ …

को’रोना ने दुनिया के लगभग सभी देशों की आ’र्थिक तौर पर कमर तोड़ दी है । अंतर्रा’ष्ट्रीय जानकारों की माने तो करोना से सबसे ज्यादा नुक’सान सु’पर पॉ’वर कहे जाने वाले अमे’रिका को हुआ है’ । अमेरि’का में अब तक 40 हज़ार अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है वही लाखों की संख्या में लोग संक्रमित है । बता दे, अमे’रिका को’रोना का अभी एपिक सेंटर बना हुआ है इससे पहले कोरोना का एपिक सेंटर इटली, स्पेन और जर्मनी था उससे पहले कोरोना का एपिक सेंटर चीन का वु’हान प्रान्त था ।

बता दे, दिसम्बर 2019 में कोरोना वायरस का पहला मामला चीन ने वुहान प्रान्त में आया लेकिन जनवरी 2020 में WHO ने इसे म’हामा’री जैसी बी’मा’री होने को नकारती रही लेकिन फरवरी के शुरू में WHO ने कोरोना को म’हामा’री घोषित कर दिया । बता दे, बीते 3 महीने से दुनिया के अलग अलग देश लॉक डाउन यानी अपने अपने घरों में कै’द है इसदौ’रान वो अपने धर्मिक आयोजन भी नही कर रहे है ।

दुनिया भर में अब मु’स्लि”म ध’र्म का सबसे पवित्र म’हीना रम’ज़ान शुरू होने वाला है । कोरोना संकट के बीच मुस्लिम समाज के लिए रम’जान में अमे’रिकी राष्ट्र’पति डो’नाल्ड ट्रम्प का एक बड़ा बयान आया है। ट्र’म्प ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका में रह रहे मुस’लमा’न रम’जान के समय सोशल डिस्टें’डिंग का पालन वैसे ही करेंगे जैसे ईसा’इयों ने अपने त्योहार ई’स्टर के समय रखा था।

रा’ष्ट्रपति ने कहा कि रमज़ान के समय सभी मु’स्लि’मो को सोशल डिस्टें’डिंगका सख्ती से पालन करें। अमेरिकी राष्ट्रपति ने टिप्पणी के बाद एक रू’ढ़ि’वादी टिप्पणी’कार के रिटीवीट का बचाव करने के लिए कहा जो यह सवालकरते थे कि क्या मु’सलमा’नों के साथ भी उसी तरह गम्भी’रता के साथ व्यव’हार किया जाएगा, जैसे कि सोशल डिस्टें’डिंग के नियमो को तोड़ने वाले ई’साई के साथ था।

रमजान शुरू होने वाला है। रम’जान ई’साइयों के त्यो’हार ईस्टर के एक डेड हफ्ते बाद आया है। ईस्टर पर कुछ ई’साइयों ने सार्व’जनिक स्वास्थ्य नि’यमों का पालन नही किया था। यह पूछे जाने पर की क्या इमाम इसका पालन करेंगे। ट्र’म्प ने कहा कि मुझे ऐसा बिल्कुल नही लगता है। मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो विश्वास में विश्वास करता हूं।

Leave a Comment