अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के नाम बड़ी उपलब्धि, बनाई वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज रैंकिंग में जगह, जानिए

शेक्षिण गुणवत्ता में बेहतरी की दिशा में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने एक मुक़ाम हासिल किया है। यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में, शांघाई रैंकिंग 2020 ने विश्व के महत्वपूर्ण यूनिवर्सिटी और उच्च शिक्षण संस्थानों की पहलीं रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने चौथा स्थान प्राप्त किया है।

एएमयू भरतीय यूनिवर्सिटी के बीच सभी यूनिवर्सिटी की 801-900 रैंकिंग में ब्रेकेट है। जबकि भारतीय शिक्षण सस्थानो में इसका स्थान 8 वॉ है। एएमयू से पहले रैंकिंग में जिन संस्थानों को स्थान मिला है उनमेंभारतीय विज्ञान संस्थान, आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी खड़कपुर सहित कर्मशदूसरे, तीसरे और

सातवें स्थानपर कोलकाता यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी,जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी भी शामिल है।अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने ARWU रैंकिंग 2020 में पहले स्थान पर जगह बनाई है। इसके बाद दूसरे स्थान यूएस की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, और तीसरे स्थान पर यूनिवर्सिटी ऑफ केम्ब्रिज ने स्थान प्राप्त किया है।

AMU के अध्यक्ष प्रोफेसर तारिक मंसूर नेइस उपलब्धि के लिए यूनिवर्सिटी के शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी है। इन्होंने कहा है कि एएमयू बिरादरी पिछले साल के दौरान कोविड19 महामारी के कारण होने वालों बाधाओं को लगातार पिछके धकेलते हुए यूनिवर्सिटी को आगे ले जाने के अपने संकल्प के लिए बधाई को पत्र है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को हर तरफ से बहुत बधाई मिल रही है। यह यूनिवर्सिटी सर सैयद अहमद खां ने इसका निर्माण करवाया था। जिसे आज दुनिया की यूनिवर्सिटी में से एक माना भी जाता है।

Leave a Comment