अरब दुनिया की सबसे खुबसुरत मस्जिद के बारे में जानिए,इस पारदर्शी मस्जिद में …

जैसा कि आप जानते है कि म’स्जिद मुस्लिम समुदाय में एक बहुत बड़ा मकाम रखती है। मस्जिदें हर मोहल्ला ,देश और राज्यों में होती है। जहां पर नमाजी नमाज अदा करते है। आपने मस्जिदे तो देखी होगी। जैसे कि जामा मस्जिद, सुल्तान मस्जिद, अकबरी मस्जिद आदि।लेकिन आप लोगो ने ऐसी मस्जिद बहुत ही कम देखी होगी,जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

इस मस्जिद को “पेरेडाइज हैज मैनी गेट्स” भी कहा जाता है। यह मस्जिद सऊदी अरब में स्थित है। जो बहुत ही खूबसूरत है।यह मस्जिद प्रोजेक्ट के द्वारा बनाई गई है। इसका प्रोजेक्ट अलजान गेम द्वारा किया गया है। उसकी कला परियोजना में उनके आईडीएसिं क्रेटिक कला के पीछे एक सुंदर विचार है। इस मस्जिद को देखने के लिए बाहर से लोग आ रहे है।

इसकी बनावट शरणार्थियों को लुभा रही है। इस मस्जिद की कला ने लोगो को आकर्षित कर दिया है। यह मस्जिद लुढ़का इस्पात ओर एल्युमिनियम , बिजली की रोशनी से बनाई गई है। इस मस्जिद में सबसे ज्यादा नमाज की तादात ही प्रवासियों ने अदा की है। क्योंकि सऊदी में लाखों लोग जाते रहते है।

आपको बता दे, भारत मे भी सबसे बड़ी मस्जिद बन रही है, यह मस्जिद उत्तरप्रदेश के सहारनपुर में बन रही है । बता दे, सहारनपुर में बन रही कांच की मस्जिद की पूरे दुनिया भर में चर्चा हो रही है । यह मस्जिद को बनाने में तकरीबन 100 करोड़ रुपये लगने वाले है । कमेटी ने इसके लिए भारत के मुस्लिमो से चंदा इकट्ठा करने की बात भी कही है ।

उन्होंने साफ किया कि अगर भारत के 10 करोड़ मुस्लिमो से भी 10 10 रुपये भी लिए जाएंगे तो ये मस्जिद आसानी से बन जाएगी । बता दे, इस मस्जिद को बनाने के लिए बेल्जियम से इंजीनयर भी आ रहे है और कारीगर भी इस मस्जिद को बनाने के लिए लाया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस मस्जिद को बु’लेट”प्रूफ और भू”कं”प रोधी बनाया जाएगा ।

Leave a Comment