फिलिस्तीन के बाद कतर ने तोड़ा अरब लीग से नाता, कहा- “मस्जिद-ए-अक़्सा के साथ कोई समझौता मंजूर नही”

मौजूदा दौर में मु’स्लि’म दुनिया में सब कुछ सही चलता हुआ नही दिख रहा है । अर’ब लीग की 154 वी मीटिंग से पहले फि’लि’स्तीन ने अरब देशों पर पक्षपा’त का आ’रो’प लगाते हुए पहले इ’स्ती’फा दिया इसके बाद क़तर ने भी बड़ा ऐलान करते हुए अ’रब लीग की बैठक में शामिल होने से साफ इं’का’र कर दिया ।

कतर ने अरब देशों पर ती’खे प्र’हा’र करते हुए कहा कि हम अर’ब ली’ग के मौजूदा सत्र को पूरा न’ही कर सक’ने के लिए मा’फी मांग’ते’ है ,जिसे फि’लि’स्तीन के राज्य को छो’ड़ दिया गया था । उन्होंने कहा कि सब कुछ सही रहा तो अगले रा’ष्ट्रपति 155 वी मीटिंग में शामिल हो सकते है लेकिन इस बार फिलि’स्ती’न के मी’टिं’ग में शामिल नही होने से वो भी इसमें शामिल न’ही होंगे ।

arab league news

फिलि’स्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल म’लिकी ने कहा है कि अरब लीग ने इ’स्रा’ईल और UAE की शांति डी’ल का स्वाग’त किया , इसके बाद अर’ब ली’ग में शामिल ब’हरीन ने भी इसका स’मर्थन किया । उन्होंने कहा कि हमने पहले ही इन देशों के खिला’फ ना’राज’गी जाहिर की और शां’ति सम’झौ’तों को मानने से इ’न’कार किया था लेकिन अर’ब लीग ने इनका स्वागत किया ।

अरब लीग के इस कदम से ही फिलि’स्ती’न’ और कतर दोनों देश आहत है । उन्होंने कहा कि फि’लि’स्ती’न अपने लोगों की र’क्षा करने में स’क्षम है और वो लीग द्वारा किए गए समझौ’ते को भी मान’ने से इ’न’कार करते है इसलिए ही उन्होंने लीग की 154 वी बैठक में शामिल होने से इ’न’का’र कर दिया ।

arab league news

बता दे, फि’लि’स्ती’न अ’रब लीग से इसलिए ना’रा’ज है क्योंकि लीग में यूए’ई और इ’स्रा’ईल के मध्य सम’झौता हुआ था जिसे अमे’रि’का ने शां’ति डी’ल का नाम दिया था । यू’एई के बाद बह’रीन ने भी इ’स्रा’ईल की इस डी’ल का सम’र्थन किया

middleeastmonitor

था जिसके बाद मु’स्लि’म दुनिया के कई देश अरब देशों ने ना’रा’ज नजर आए थे । अब अरब लीग की मीटिंग में शामि’ल न’ही होने के बाद फिलि’स्तीन का कहना है कि यू’एई को मस्जि’द ए अ’क़्सा मा’मले में बोल’ने का अधिका’र न’ही है । souce :- middleeastmonitor. com ( September 26, 2020 )

Leave a Comment