अर्मेनिया के खिला’फ़ जं’ग में अजरबैजान को मिला तुर्की का साथ, राष्ट्रपति बोले- शही’दों के खू’न का बदला लेंगे और ….

अजरबैजान और अर्मेनिआ में 30 साल फिर से एक बार फिर आम’ने सामने है । अजरबेजान और अर्मेनिआ को लेकर हाल ही में शुरू हुई ल’ड़ा’ई नागो’रनो और काराबाख ऐरियो को लेकर है । अजरबैजान जो एक शि’या बा’हुल्य देश है जिसको तु’र्की जैसे देश का समर्थन प्राप्त है तो वही दूसरी ओर आर्मे’नि’या को यू’रोप, रू’स और अमे’रि’का जैसे श’क्ति’शा’ली देशों का बा’ह’री तौ’र पर स’म’र्थ’न बताया जाता है।

एक तरह जहा आधी रा’त में अज’र’बै’जान ने अर्मेनिआ के खि’ला’फ यु’द्ध की घोष’णा कर दी तो वही दूसरी ओर तु’र्की ने अजरबेजान की मदद के लिए ऐलान किया है । तु’र्कि मी’डिया से मिली जानकारी के अनुसार तुर्की ने अजरबे’जान की मदद के लिए फाइ’ट’र प्ले’न, यु’द्ध टैं’क और सै’नि’को के साथ यु’द्ध मै’दा’न में उत’र’ने के ऐला’न किया है । अर्मेनिआ से मिल रही जानकारी के अनुसार कम से कम आर्मेनिया के 50 सै’नि’क मा’रे गए है और 130 से अधिक सै’नि’कों के घाय’ल होने की ख’बर सामने आई है ।

azerbejan armenia news

तुर्की विदेश मंत्रालय ने अजरबैजान राष्ट्र के प्रति अटूट सर्म’थन का ऐलान करते हुए यु’द्ध क्षे’त्र में उ’त’रने का फैसला किया किया है । तुर्की विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि आर्मेनिया बार बार अजरबैजान के खिलाफ बार बार उ’कसा’वे की कार्यवाही कर रहा है ।

उन्होंने उसी बयान में आगे कहा कि हम आर्मेनिया द्वारा अजरबैजान पर ह’म’ले की कड़ी शब्दो मे निंदा करते है । तुर्की ने आर्मेनिया पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने अंत’ररा’ष्ट्रीय कानू’न का उ’ल्लं’घ’न किया है और इससे लोग हताहत भी हुए है । तु’र्की ने कहा कि अर्मेनिया ने अजर’बैजान पर ह’म’ला करके बताया दिया कि वो इस क्षेत्र में शां’ति न’ही चाहता है ।

azerbejan armenia news

तुर्की विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हामी आकोसी ने बयान में कहा कि तुर्की अपने दोस्तों का कभी साथ न’ही छो’ड़ेगा । उन्होंने आगे कहा कि अजर’बेजान अपने ना’गरिकों और अपने क्षेत्र की र’क्षा के लिए आ’त्म’रक्षा के अपने वै’ध अधि’का’र का उपयोग करेगा । उन्होंने कहा कि यदि अजरबैजान अगर चाहे तो तुर्कि उनकी किसी भी तरह से मदद करने के लिए तैयार है।

तुर्की ने कहा कि हम अं’तरा’ष्ट्रीय समुदाय के साथ अज’रबै’जान के सम’र्थन में खड़े होने का ऐलान करते है ।बता दे, आ’र्मे’निया ने अचा’नक से अजरबैजान पर ह’म’ला कर दिया था इसके बाद अजर;बे’जान ने आधी रात को ही अपनी जन’ता से स’म’र्थन मांगते हुए यु’द्ध का ऐ’ला’न कर दिया था। अब तक मिली जानकारी के अनुसार अज’रबे’जान ने तुर्की के साथ अर्मे’नि’या पर कई ह’म’ले किये है ।

azerbejan armenia news

अजेरबेजन के राष्ट्रपति इलहाम आलियेव ने अपने नागरिकों को सम्बोधन में कहा है कि वो अपने नागरिकों और सै’नि’कों की श’ही’दों के खू’न का बदला लेंगे । राष्ट्रपति इलहाम ने अजरबेजान की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आर्मे’नि’या के सै’नि’कों ने अजे’रबेजन की बस्ति’यों और सै’न्य ठिका’नों पर कई ह’थि’या’रो का उपयोग करते हुए कई दि’शा’ओं में लगातार ह’म’ले किए ।

Leave a Comment