जहीर अब्बास को ‘एशिया का ब्रेडमैन’ क्यों कहा जाता है, जानिए उनके रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचप्स जानकारी

पा’किस्तान के पूर्व बल्लेबाज जहीर अब्बास ने बीते दिनों ही अपना जन्मदिन मनाया है। अब्बास न सिर्फ पाकि’स्तान के बल्कि पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजो में भी गिने जाते है। उनकी शानदार बल्केबाजी रिकॉर्ड को देखते हुए इन्हें एशिया के ब्रेडमेन का खिताब भी मिल गया है

अब्बास ने फर्स्ट क्लास मैचों में 100 शतक लगाने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज भी बन गए है।जहीर अब्बास और ज्योफ्री बॉयकॉट सिर्फ ऐसे दो ही बल्लेबाज हैजिन्होंने फर्स्ट क्लास टेस्ट मैचों में अपने फर्स्ट क्लास के करियर में 100 व शतक पूरा भी किया है।

asian bradman zaheer abbas

बता दे कि जहीर ने तीन वनडे मैचों में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज भी हुए है। इसके अलावा ​लगातार 5 इंटरनेशनल परियों में शतक भी जमाए है। उन्हीने यह कारनामा भारत के खिलाफ साल 1982 में भी किया है। इस दौर पर भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट और वनडे दोनों सीरीज खेले भी गए थे।

बताते चले कि जहीर अब्बास पाकिस्तान की और सेटेस्ट क्रिकेट में 4000 और 5000रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने है। जावेद पाकिस्तान की और से 5000 या फिर उससे भी ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी थे।

asian bradman zaheer abbas

अब्बास एकमात्र ऐसे ख़िलाडी है। जिन्होंने फर्स्ट क्लास मैचों में कई एक पारी में शतक तो दुसरे पारी में दोहरा शतक भी जमाने का कारनामा किया है। इस दौरान वो सभी परियों में नाबाद भी रहे है। जहीर अब्बस को साल 2020 में आईसीसी होल ऑफ फेम में जगह भी मिली थी

Leave a Comment