900 साल पुराने खुदाफ़रीन पुल समेत कई हिस्सों को आजेरबेजान सेना ने कराया आज़ाद, तुर्की बोले- फ्रांस, अमरीकी रहे इससे दूर …..

2 बार यु’द्ध वि’रा’म का उ’ल्लघं’न कर चुके अ’ज़रबे’ज़ान और अर्मे’नि’या में लगातार 23 वे दिन भी जं’ग जारी है । दोनों देश एक दुसरे पर कई तरह के आ’रो’प लगा रहे है लेकिन अभी भी दोनों देशों की से’ना आम’ने साम’ने है । अज़’रबेज़ा’न जहां एक तरफ पहले ही दिन से अ’र्मे’निया ओर बढ़त बनाए हुए तो वही दूसरी तरफ अ’र्मेनि’या तु’र्कि पर अज’रबे’जान का साथ देंगे , अवणे से’नि’को के मा’रे जाने और फा’इटर प्लेन मा’रे की खबर भी बता रहा है ।

बता दे, आर्मे’निया और अज’रबेजा’न के बीच ल’ड़ा’ई इति’हासि’क नागोरनो और काराबस क्षेत्र को लेकर है । जिसमें पहा’ड़ी और सम’तल क्षेत्र है । इतिहासिक दृष्टि से ये इला’का काफी।महत्वपूर्ण माना जाता है । ताज़ा जानकारी के अनुसार अज’रबेजा’न अब तक 100 से आदिम गाँव को अ’र्मेनिया से आज़ाद करा चुका है । वही अ’जरबेजा’न मीडिया से मिल रही जानकारी के अनुसार उसने कई महत्वपूर्ण ऐरियो पर क’ब्ज़ा कर लिया है ।

azerbaizan news

अजरबेजान सेना ने 900 साल पहले बने ऐतिहासिक पुल पर भी अजरबे’जान का झंडा लगा है यानी इस एरिये को भी उसने कब्जेमें ले लिया है । यह खुरादफीन पुल पर भी अजरबेजान सेना ने 28 साल बाद आज़ाद कर लिया है । बता दे, अजरबेजान की सेना ने आर्मनिया का महत्वपूर्ण शहर ममाने जाने वाले जिब्राइए पर भी कब्जा जमा लिया है ।

आने वाले दिनों में इस पर स्थति और साफ हो सकती है । बता दे, नक्शे में दिख रहा पीला हिस्से पर आजरबेजान की सेना ने कब्जा ककरलिया है जबकि ला’ल नि’शान न’क्शे में जहा हो रहे है वहा पर अभी दोनों देशों की से’ना’एं आ’म’ने सा’म’ने है ।बता दे, तुर्की राष्ट्रपति रजब तैयब ऐरोडोगन की लगातार अजरबेजा’न का यु’द्ध क्षे’त्र में साथ देने की बात कही थी लेकिन अब रज’ब तै’यब एर्दोगन ने रु’सज़ फ्रांस और अ’मेरिका पर बड़ा आरो’प लगाया है ।

azerbaizan news

एर्डोगन ने कहा है कि फ्रांस, रूस, अमे’रिका तीनो देह मिलकर अमर’मेनि’या की मदद कर रहे है । बता दे, अज’रबेजा’न और अर्मेनिया की शुरुआती लड़ा’ई मव अजरबेजान और तुर्कि कि से’ना को साथ देखा गया था ।

Leave a Comment