मोहम्मद अजहरुद्दीन के ये 5 राज नहीं जानते होंगे आप, नं. 3 सबसे दुःख’दा’यी

मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं। ये हैदराबाद के रहने वाले हैं। उन्होनें कम समय में बहुत ज्यादा शतक भी बनाए हैं।जिनका नाम बहुत ही मशहूर हैं। अजहर को क्रिकेट की दुनिया में बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में जाना जाता हैं। लेकिन बाद में मैच फि’क्सिं’ग की वजह से अजहरुद्दीन टीम से बाहर हो गए। मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम 15855 प्रथम श्रेणी रन दर्ज हैं।

अजहरुद्दीन ने अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 29 शतक जड़े। आइये हम आपको बताते है की अजरुद्दीन के जीवन के कुछ राज।1. इनका जन्म हैदराबाद में 8 फरवरी 1963 को हुआ था। इनका निकनेम अजहर है। अजहर का फेवरेट शॉर्ट मिड विकेट के ऊपर से लैफ्टेड शॉर्ट है। 2. अजहर के फेवरेट हीरो अभिताभ बच्चन और शाहरुख खान है। जो कई बेहतरीन परफॉम्स कर भी चुके हैं। इनके दुनियाभर में बहुत से लोग फेन्स भी हैं।

मोहम्मद अजरुद्दीन के फेवरेट क्रिकेटर्स की सूची में सचिन तेंदुलकर और एम एल जयसिन्हा का नाम शामिल हैं।3.अजहरुद्दीन की जिंदगी में सबसे बड़ा झटका उनको तब लगा जब 2011 में उनके लड़के का रोड़ ए’क्सी’डेंट में दे’हां’त हो गया। जिसका नाम अयाजुद्दीन और 11 साल की उम्र थी। कोई भी पिता नही चाहता कि, उसका बेटा उसकी आँ’खों के सा’म’ने च’ला जाए। जैसा कि अजहरुद्दीन के साथ हुआ था।

4.अजहरूद्दीन ने 2 शादियां की थी। पहले तो हैदराबाद की नोरीन से निकाह किया था। उनका 1996 में तलाक हो गया था। नोरीन के 2 बेटे हुए थे। एक का नाम अयाज और असद था। उसके बाद अजहरुद्दीन ने फेमस मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बीजलानी से निकाह किया। इसके बाद इनका नाम बेंडमिंटल खिलाड़ी ज्वाला से भी जोड़ा गया। 5.अजहरुद्दीन वनडे क्रिकेट में 300 से अधिक मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

अजहरुद्दीन भारत की तरफ से लगातार विश्व में कप्तान रहने वाले एक मात्र खिला ड़ी रह चुके हैं। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने हैदराबाद के निजाम कॉलेज से कॉमर्स में बैचलर की डिग्री ली थी। साल 2009 में अजहर ने अपना राजनीति करियर कोंग्रेस पार्टी के साथ शुरू किया । जो भी सफल हुआ। अजहरुद्दीन मुरादाबाद से सांसद बने। अजहर को अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। एक तो विजडन क्रिकेट ऑफ द ईयर के खिताब से 1991 नवाजा गया हैं।

वही साल 1986 में अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। 1988 में पद्ध श्री के अवॉर्ड से नवाजा गया है। आपको बता दे , अज़रुद्दीन हमेशा से ही सुर्खियों में रहते है। इस बार उनके सुर्खियों वजह उनके क्रिकेट के मैदान में वापसी करना है। अज़हर के नाम से मशहूर अज़हरुद्दीन को हैदराबाद क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया है। इसी के साथ उनकी एक बार फिर से क्रिकेट में वापसी हो गई है।

Leave a Comment