Bernard Arnault बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, बीते साल हर सेकंड कमाए 2.3 लाख रूपये, एक डॉलर में खरीदी थी पहली कंपनी

अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोफ के दुनिया के नम्बर वन अमीर की कुर्सी पिछके हफ्ता ही छीन गई है। फोब्र्स की रियल टाइम बेलेनियर लिस्ट के मुताबिक अभी फ्रांस के बर्नार्डअर्नाल्ड दुनिया के सबसे अमीर शख्स है। फोबर्स की लिस्ट के मुताबिक बर्नार्ड अर्नाल्डएंड फैमिली के सम्पत्ति अभी 197.7अरब डॉलर भी है।

वही जेफ बेजोस192.7 अरब डॉलर के साथ दूसरे और एलन मास्क183.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नम्बर पर है।बर्नार्ड अर्नाल्ड इसके पहले दिसम्बंर 2019, जनवरी 2020और मई 2021 में तीसरे नम्बर वन रईस के पायदान पर पहुँचे है। कुछ ही दिनों के बाद उनसे यह खिताब भी छीन गया है।

bernard arnault

बता दे कि बर्नार्ड साल 2019 में 100अरब डॉलर नेटवर्थ क्लब मे भी शामिल हुए है। उस वक्त इस क्लव में शामिल होने वाले दुनिया के तीसरे रईस भी थे। इससे पहले एमेजन के जेफ बेसॉफ्और माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स ही इस क्लब में थे। बर्नाड ने साल 1984 में लग्जरी गुड्स मार्किट में कदम भी रखा था।

उन्होंने एक टेक्सटाइल ग्रुप का अधिग्रण भी किया है। जिसके पास क्रिश्चियन डायर का भी स्वामित्व था। 4 साल बाद उन्होंने कम्पनी के अन्य बिजनेस बेच दिए औए एलवीएमएच में कंट्रोलिगस्टेक खरीद लिया। उनके आर्ट कलेक्शन में मॉर्डन और कन्टेस्प्रि पेंटिग्स भी है। जिनमे पिकासो और वारहोल के पेंटिंग्स भी शामिल है।

bernard arnault

इस साल जनवरी माह में बर्नार्ड की एलवीएमएच ने अमेरिकन ज्वेलरी कम्पनी टिफनी एंड कम्पनी को 15.8 अरब डॉलर में खरीद लिया था। टिफनी की शुरुआत न्यूयार्क में साल 1837 में हुई थी। टिफनी केप्रोडक्ट की पेकिंग में इस्तेमाल होने वाले ब्लू बॉक्स कीइसकी खास पहचान भी है।

Leave a Comment