भोपाल आलमी तब्लीगी इज्तेमा इस बार होगा या नहीं? सरकार से मांगी परमिशन…. जानिए

भोपाल में हर साल होने वाले तब्लीगी जमात इज्तिमें की बड़ी खबर सामने आ रही हैं। इस तलबीगई जमात सम्मेलन में हर साल ही लाखो की तादात में आयोजित होता है। यह इज्तिमा ने दुनियाभर के कई मु’स्लि’म भी शामिल होते हैं। भोपाल में हर साल आयोजित होने वाली आ’लमी त’ब्लीगी इ’ज्तिमा हर साल 26-29 नवंबर तक आयो’जित किया जाएगा।

इ’ज्तेमाई कमेटी ने इसके लिए जिला प्र’शासन से इजा’जत लेने के लिए भी आवेदन भी किया है। इस सिलसिले में एक प्र’तिनिधी मं’डल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से भी मुलाकात करेगा। आलमी तब्लीगी इज्तेमा का सफल आयोजन लगातार पिछले 74 सालो से होता हुआ आ रहा हैं ।

bhopal ijtema 2021

लेकिन को’रो’ना की वजह से पिछले साल भी इसको स्थ’गित कर दिया गया था। यह फै’सला इज्तेमाई कमेटी ने खुद ही लेकर प्रशासन को सूचित भी कर दिया गया है। अब को’रोना की म’हा’मा’री में कमी को देखते हुए इज्तेमाई क’मेटी ने प्र’शासन को अनुमति देने का आवेदन भी भेजा है।

और वक्ता अतिकुल इ’स्लाम ने इस बारे में बताया है कि इज्तेमा का आयोजन चार दिन के लिए हो सकता है। यह इज्ते’मा स’रकार की को’विड लाइन केअनुसार ही आयोजित कराए जाने पर विचार हो रहा हैं। बता दे कि भोपाल में 76 सालो से यह 13 लोगो ने त’ब्ली’गी ज’मात को शुरू किया था लेकिन यह अब देश स्तर का सबसे बड़ा जल’सा भी है।

bhopal ijtema 2021

इसमें 13 से 14 लाख लोग हर साल शामिल होते है। जानकारी के मुताबिक बता दे कि उत्तरप्रदेश के मु’जफ्फ”रन’गर के में कां’धला में 1885 में जन्मे मो’हम्मद इलि’यास कं’धलवी ने 1927 में तब्ली’गी जमायत की नींव भी रखी थी। भोपाल’ में इसको सबसे ज्यादा मक़ाम भी हासिल हुआ है।

Leave a Comment