स’ऊदी में नहीं इस मु’स्लिम देश में निकलता है दुनिया का सबसे ज्यादा सो’ना, भारत में …

उत्तर प्रदेश जिले के सो’नभद्र में ‘द’बा सो’ना पिछले कुछ वक्तों’ से च’र्चे में चल रहा है। हालांकि , इस बात को जियो’लॉ’जिकल सर्वे ऑफ इं’डिया ने उन दा’वों को खा’रिज कर दिया है। जिसमे कहा गया था कि इस इ’लाके में 3 हजार टन सो’ना है। क्या आप लोगो को पता है कि दुनि’या मे कहा पर सबसे बड़ी ख’दानें है। यह जगह है इंडोने’शिया के ग्रास’बर्ग में ।

इंडो’ने’शिया के पा’पुआ में मौजूद ग्रास’बर्ग खदा’न को दुनि’या में सो’नेका सबसे बड़ा खदान कहा जाता है। यहां पर इतनी मात्रा में कॉप’र है। इसे दु’निया का दूसरा सबसे बड़ा कॉ’पर रि’जर्व भी कहते है। अमे’रिका कम्प’नी फ़्रि’पोर्ट मेक’मोर्न ग्रासबर्ग खदान से सो’ना, चां’दी और तां’बा निकालने का काम करती है। इस खदा’न में 51 फीसदी हिस्सा इं’डोने’शिया के है।

यहापर मौ’जूद सो’ने की ख’दान का क्षेत्रफल 5 लाख 27 हजार एकड़ है। बि’जनेस इनसा’इडर के मुताबिक, ग्रा’सबर्ग खदा’न में करीब 18 हजार लोग काम करते है। इसके अलावा सो’ना की दूसरी बड़ी ख’दान अमेरि’का के नेवा’दा के एल्को’व में है। यह खदान 6 लाख 91 हजार एक’ड़ में फैली है।बता दे, सो’ने की ख’दा’नों की बात करें तो कई दे’शों में मौ’जूद है ।

बता दे, भा’रत विश्व मे सबसे अधिक सो’ने की खप’त करने वाला देश भी माना जाता है । सोने का भारतीय का”फी अ’धिक मात्रा में इस्ते’माल करते है । चाहे कोई त्यौहार हो या शा’दी मुख्य तौर पर लोग सो’ने से बने जेव’र पह’न’ते हुए दि’खाई देते है ।

बता दे, भा’रत मे क’र्नाटक राज्य में सबसे अधि’क सो’ना नि’का’ला जाता है । क’र्नाट’क के।अला’वा स’से अ’धिक सो’ना आंध’प्रदेश और झरखंड में निकाला जाता है । बता दे, सो’ना या तो ख’दानों ‘में अ’केले पाया जाता है, या पा’रे/सिल्व’र के रूप में मि’श्रि’त रूप में।मि’लता है ।

Leave a Comment