को’रोना वा’यरस: इस देश में श’वों को द’फ़नाने की जगह पड़ी कम, खोदी जा रही बरसों पुरानी क’ब्रे और ..

को’रो’ना ‘वा’य’र’स के खिलाफ दुनियाभर में मामले बढ़ रहे है। को’रो’ना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्राजील के क’ब्रि’स्ता’न में नए मामले इतने ज्यादा आ गए है कि वहाँ पर पुरानी क’ब्रो को खो’द’क’र नए श’व द’फ’ना’ए जा रहे है। बता दे, दुनिया भर में सबसे ज्यादा को’रो’ना के मामले में दूसरे पायदान पर ब्राजील है । पहले नम्बर पर अमेरिका और तीसरे पायदान भारत का स्थान है ।

दक्षिणी अमेरिका देश ब्राजील में को’रो’ना वा’य’र’स के मामले लगातार ब’ढ़ते जा रहे है। ब्राजील न केवल स्वास्थ्य व्यवस्था, बल्कि वहां अंति’म सं’स्कार की व्यवस्था’ बु’री तरह चरमरा रही है । यहां ओर हर दिन कोरो’ना वा’इ’र’स से सेकड़ो की तादात में मौ’त हो रही है। हालात यह हो गए है कि यहां पर ता’बूत कम पड़ने लगे गए है। प्रशसन ने साओ पाओसे तुरन्त ही ता’बूत एयरलिफ्ट करने को कहा है।

brazil graveyards coronavirus

बता दे कि मनुअस ब्राजील के बाकी हिस्सो से अलग है। ये जं’गलों के बीच बसा हुआ इलाका है। यहां पर जाने के लिए कोई रॉड के जरिए रास्ता नही है। साओ पाओ के म्यु’निसिपल कॉ’परेशन ने बताया है कि नई ला’शों को द’फ’ना’ने के लिए शहर के क’ब्रि’स्ता’न में अब जगह नही है इसलिए पुरानी क’ब्रो को फिर से खोदा जा रहा है।

उनमें मौजूद अवशेषों को निका’ल कर नए ला’शें दफ़’ना’इ ज रही है। सम्बन्धी जानकारी देते हुए आदेश में कहा गया है कि जो क’ब्रे तीन साल या फिर इससे ज्यादा समय की है। उन्हें खो’दा जा रहा है।

brazil graveyards coronavirus

फॉक्स न्यूज़ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विला फॉर्मेस क’ब्रि’स्ता’न में अप्रैल में 1654 लोगो को दफ़’ना’या गया था। ये संख्या मार्च में ही 50 फीसदी हो गई। राष्ट्रपति और बोलसोनारो ने हालात को गम्भी’र’ता से नही लिया है। यहां पर लोक डा’उन लागू नही किया गया सिर्फ लोगो को घरों में रहने के लिए कहा गया।

Leave a Comment