प्यारे नबी (स.अ.व.) पर नात पढ़ते हुए ब्रिटेन से मक्का के लिए रिक्शे से रवाना हुए आदम मोहम्मद, अगले साल हज के समय पहुंचेगे ….

जैसे कि हमे पता है कि इस साल का ह’ज मुकम्म’ल भी हो गया है अब जो लोग को’रो’ना की वजह से ह’ज न’ही कर पाए है वो अगले साल के ह’ज के लिए अभी से ही तैयारी में लगे हुए है । ऐसा ही एक खु’दा का दीवाना है जो ह’ज करना भी चाहता है। इनका नाम आ’दम मोहम्म’द है।

जिसने अभी से ही ह’ज के लिए ब्रि’टि’श से अपना स’फर को शुरू भी कर दिया है। यह इ’रा’की कू’र्द मू’ल के रहने वाले है। ह’ज की या’त्रा पर वक्त पर पहुँचने के लिए उन्होंने ऐसा किया है।52 व’र्षीय आदम मो’हम्मद, वा’लवर हैम्प’टन से रवा’ना भी हुए है। जहां बी रहते है। 1 अगस्त से अपने घ’र से रवा’ना हुए है

british muslim walking from uk to saudi arabia to perform-hajj

और उन्हें आगे उम्मी’द ‘है कि वो अगले साल जु’लाई में हज शुरू होने से पहले ही म’क्का भी पहुँच जाएंगे। वह अभी तो नीदरलैंड भी पहुँच चुके है। जर्मनी, चेक गणरा’ज्य, बु’ल्गारि’या, तु’र्की, सी’रिया और जॉर्ड’न से हो’कर भी गुज’रेंगे। यह यात्रा कुल 6,500 किमी है।

वह प्र’तिदिन औसतन 17.8 किमी चल रहे है।मो/हम्मद ने अर’ब न्यू’ज़ को बताया है कि एक दिन मैं अभी उठा और मैने कहा कि ह’ज की और जा रहा हूं। जो मैंने किया है वह दुआ है।अ’ल्ला’ह से हम अपनी मा’फी के भी’ख भी मांगता हूं।

british muslim walking from uk to saudi arabia to perform-hajj

बता दे कि मो’ह’म्मद अपने साथ एक गा’ड़ी को भी ले जा रहे है।जो 250 किलो तक व’जनी है और उस गा’ड़ी में ना’ते भी बजती रहती है। मोहम्म’द ने कहा है कि वो इससे अमन, मो’ह ब्बत और स’मानता का मैसेज भी फैला रहे है।

Leave a Comment