तुर्की ने रचा इतिहास, बनाई हवा में उड़ने वाली कार, VIDEO हुआ वा’यर’ल

जहाँ एक तरफ दुनिया के कई देश को’रो’ना सं’क’ट के बाद मं’दी के दौ’र’ से गु’ज’र रहे है तो वही दूसरी तरफ दु’निया मे कुछ देश ऐसे भी है जिन्होंने को’रो’ना का’ल मे न सि’र्फ अपने देश के लोगों की हर सं’भ’व मदद की अपितु को’रो’ना से जू’झ रहे अ’मेरि’का, ‘ई’रा’न , अफ’गा’न, पा’क , ज’र्म’नी जैसे कि म’द’द को आगे आए ।

हम बात कर रहे है तु’र्की , ची’न , बां’ग्ला’दे’श और म’ले’शि’या जैसे देशों की जिन्होंने न सिर्फ अपने लोगों की मद’द, अपने देश की त’रक्की को आगे बढ़ने दिया बल्कि इं’सा’नि’य’त की खा’ति’र दु’नि’या के ग’री’ब दे’शों की मदद करते रहे । तु’र्की ने हाल ही के वर्षों में कई ग’री’ब मु’ल्क़ों की न सिर्फ मदद की है बल्कि उन्हें रो’जगा’र देने और मु’ल्क़ को स’शक्त’ बनाने के लिए कई कदम उठाए है ।

cars news

तु’र्की ने ‘को’रो’ना का’ल’ मे मदद की इसके अ’ला’वा उसने कई ऐसे का’रना’मे किए जिसको सु’न’क’र दु’नि’या दं’ग है । तु’र्की’ ने को’रो’ना का’ल मे ही ह’वा में उ’ड़’ने वा’ली’ का’र लॉ’न्च कर दु’नि’या को च’कि’त कर दिया है । तु’र्की की राज’धा’नी इ’स्ता’म्बु’ल में ह’वा में उ’ड़’ने वाली का’र का सफल’ता’पू’र्वक प’री’क्ष’ण किया गया ।

तु’र्कि की ये ह’वा में उ’ड़’ने वाली का’र 230 कि’लो’मी’ट’र दू’री त’य कर सकती है और 10 फिट ज’मी’न से ऊ’प’र उ’ड़ सकती है । हालांकि तु’र्की वै”ज्ञा’नि’कों ने दा’वा किया कि वो इसमें ते’जी से सु’धा’र कर रहे है और ज’ल्द’ ही नई इसी का’र को आ’धु’नि’क तौ’र पर तै’या’र क’र’के दु’नि’या के सा’म’ने ले’क’र आ’एं’गे ।

cars news

बता दे, तु’र्कि ने ह’वा में उ”ड़’ने वा’ली का’र का नाम म’श’ह’र मु’स्लि’म इं’जी’नि’य’र इ’स्मा’इल अ’ल अ’जी’जी के नाम पर रखा है । इ’स्मा’इ’ल अ’ल अ’जी’जी 12 वी श’ता’ब्दी’ के मशहूर वै’ज्ञा’नि’कों में शुमार किए जाते है । तु’र्की ने ह’वा में उ’ड़’ने वा’ली का’र का नाम भी अ’ल अ’जी’जी ही रखा है ।

Leave a Comment