फिलिस्तीन को समर्थन देकर चीन ने दी इसराइल को चेतावनी, चीन बोला- गाज़ा में निर्माण ..

इ’ज़रा’यल के कब्जे वाले फि’लिस्ती’न वे’स्ट बैं’क के बडे स्वे’ट्स की योजना को हाल ही मे पी’पु’ल्स रिप’ब्लि’क आ’फँ चा’ई’ना ने रिजेक्ट कर दिया है, अल-वतन आवाज ने इस खबर की कल पुष्टि की । फ़ि’लि’स्ती’नी वि’देश मं’त्रालय ने एक बयान मे कहा कि, ची’नी विदेश मन्त्री वांग यी ने देश के अ’वै’ध इ’ज’रा’य’ली योज’नाओ की अ’स्वी’कृ’ति को व्यक्त करने का लिए उनके फि’लि’स्ती’नी स’म’क’क्ष रि’या’द-अ’ल-म’लि’की को आम’न्त्र’ण देकर बुलाया ।

चीनी मन्त्री यी ने कहा कि, उनका मुल्क इ’जरा’यल की अवै’ध योज’ना’ओं को खारि’ज करता है । ओर द्वि-‌राज्य स’माधान के आधार पर 1967 की सीमा के साथ एक आज़ाद फ़ि’लि’स्ती’न बनाने का आ’ह्वा’न करता है । ची’नी अ’धि’का’री ने इसके साथ ही अपने बयान मे कहा कि उनका देश इ’ज़’रा’यल की योजना’ओं के खा’त्मे के लिए प्रया’स’रत है, उन्होंने फि’लि’स्ती’न के सम’र्थन के साथ ही यरू’सलम को इसकी राजधानी बनाये जाने की भी पै’रवी कर समर्थन किया ।

आपको जनाकारी के लिए बता दे कि, 1947 के बाद से ही इज’राय’ल ने फि’लि’स्तीन पर अ’वे’ध क’ब्जा कर रखा है । और आए दिन ‘फ़ि’लि’स्ती’नी’यो पर जु’ल्म ढा’ता रहता है । यह मु’ल्क ले’ब’ना’न ओर मि’स्त्र के पास स्थित है यह मुल्क खिला’फ’त-ए-उस्मा’नि’या का भी हिस्सा रहा है लेकिन कालां’तर मे ब्रि’टि’श हु’कू’म’त का’यम होने के बाद यहाँ इज’राय’ल ने ‘क’ब्जा कर लिया जो आज भी जारी है ।

फ़ि’लि’स्ती’नी का इ’स्लाम, इ’साई ओर य’हूदी तीनो मज़हब सदि’यों पु’रानी रिश्ता है । जिस वजह से ये पाक जमीन सभी के लिए काफी मायने रखती है ।खास तौर पर इ’स्ला’मी’क लि’हाज से फ़ि’लि’स्ती’न की ज’मीन मु’स्लि’मो के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है, कु’रआ’न श’री’फ मे भी इसके बारे मे काफी जिक्र मिलता है ।

आपको बता दे, चीन दुनिया भर में धीरे धीरे सभी देशों के साथ मजबूत रिश्ते कर रहा है । चीन ने वन रोड, वन बेल्ट के दम पर दुनिया मे पॉवरफुल मु’स्लिम देशों में व्य्यापार के रास्ते अगले कई सालों तक सिक्योर कर लिए है । अंत’र’राष्ट्रीय रा’ज’नीतिक जानकारों का मानना है कि आने वाले समय मे चीन अपना दायरा बढ़ाकर अमेरिका से आगे निकलने की पूरी कोशिश करेगा ।

Leave a Comment