ची’न के उ’इगर मु’स्लि’मों के स’मर्थन में उतरे वि’श्व चै’म्पियन मु’क्केबाज़ ख’बीब, बोले- उन यो’द्धा’ओं को

ची’न में बसें उइ’ग’र मु’स्लि’मों के स’मर्थन में कई मु’स्लि’म ‘दे’श, विश्व स्तरीय खि’लाड़ी सा’थ आए है । इनके स”मर्थ’न में मु’स्लि’म चे’म्पि’य’न कहे जाने वाले ख’बीब का भी बयान सा’मने आया है । उन्होंने इंस्टा’ग्रा’म अ’का’उंट पर पो’स्ट लि’खक’र अपना उ’इ’ग’र मु’स्लि’मो का स’मर्थन जा’हिर किया है।

वर्ल्ड मु’स्लि’म चे’म्पिय”न ख’बीब इं’ग्लैंड प्री”मियम लीग क्लब आर्से’नल स्टा’र मे’सुत ओ’जील के सम’र्थन में ची”न के मुस्लि’मो के उ’त्पी”ड़’न को लेकर समर्थ’न किया है। इससे पहले ओजील अपने इंस्टाग्राम अका’उंट पर तु’र्की इं’टरने”शनल ने हेडला’इन के तहत लिखा है कि, ईस्ट तुर्कि’स्तान,” ब्ली’डिं’ग वा’उंड ऑ’फ इस्ला”मिक उ’म्मा, उ”इगरों को , उन यो”द्धाओं को जो उ’त्पी’ड़’न का वि’रो”ध करते है… शानदार विश्वा’सी जो अके’ले उन लो’गों से ल”ड़ाई करते है जो जबर्दस्ती’ ही लो’गो को इ’स्ला’म से दूर कर रहे हैं।”

ची’न में उ’न्होंने लिखा है, कि ची’न में कई म’स्जि’दों को बं’द कर दिया जाता है। ई स्ला’मी धा’र्मिक, स्कू’लो और म’दर’सों पर प्रति’बन्ध लगा दिया जाता है । धार्मि’क विद्वा’नों को एक- एक करके मा”र दिया जाता है…. इन सबके बावजूद, मुस’लमा’न चुप रहे। क्या वे नही जानते कि उ’त्पी’ड़न के लिए सह’मति दे’ना खु’द पर अत्या’चा’र है ?

आपको बता दे कि ची’न के हालात बहुत ही खरा”ब है। एक तु’र्क मु’स्लि’म स’मू’ह के खिलाफ द’म’नका’री नी”तियों को अंजा’म देने और उनके धा’क, वाणि’ज्यि’क और सां’स्कृ’तिक अधि’कारों को प्र’ति’बंधि’त करने का आ’रोप है। ची’न और भा’रत में एक जैसे ही हा’लात नजर आ रहे है। भा’रत मे ना’गरि’कता सं”शो’धन का’नू’न का वि’रो’ध कर रहे सभी रा”ज्यो में रैलियां और सभा’ए की जा रही है।

कई राज्यो में ये हिं’सा का रू’प धा’रण कर रही है। प्रद’र्श’नकारि’यों की मांग है कि स”रकार इस का’नू’न को वा’पस ले। देश की राष्ट्री’य राज’धानी में इस का’नून के वि’रोध को करीब 9 दिन हो चुके है। दि’ल्ली में यह विरो’ध राजघाट, जा”मिया यूनि’वर्सिटी, जंत’र मंत’र पर हो रहा हैं।’

Leave a Comment