चीन की ऊंची ऊंची दीवारों से ढ़की मस्जिद ! मुस्लिम हुए नाराज, कहा –

पश्चिमी चीन के शिन’जियांग में मु’स्लि’म समु’दाय के खि’ला’फ लगा’तार अमा”नवी’य ह’र’कते कर रहे ची’न ने एक बार फिर से मस्जि’द को निशा’ना भी बनाया है। शिनजियांग प्रांत के क्वीरा शहर के प्रशस’न जिय’मन म’स्जिद को ऊची दी’वारों के पी’छे ढ’क दिया है।

इन ऊंची दीवा’रो पर कम्यु’निस्ट पार्टी के नारे भी लिख दिए गए है। ताकि वह से गुजरबे वाले लोग इसे धा’र्मि’क स्था’न के तौर पर नही पहचा’न सके।हालां’कि चीन की सरकार ने इसे ग्रा’मीण शहरों में सॉन्द्री’य’कर्ण की क’वायद को करार दिया है।चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुन’यिंग ने बीते दिनों माना है

chinese muslim

किकुछ म’स्जि’दों कोध्व’स्त किया गया है जबकि अन्य म’स्जिदों को अ’पग्रेड भी किया जा रहा है।यह कवायद ग्रामीण विकास के लिए की गई है। लेकिन मुस्लि’म अपनी नमाज को घर पर या फिर मस्जि’दों में पढ़ सकते है।

बता दे कि इससे पहले भी चीन कि सरकर पर म’स्जिद को ध्व’स्त करने का आ’रो’प लग चुका है।यहां तक कि एक मस्जिद को तो सार्वज’निक रूप से शौ’चा’लय बनाने के लिए भी dhaha दिया गया था लेकि’न विश्व भर में इसकी आ;लो’चना की गई थी।

chinese muslim

बता दे कि साल 2019 की गूगल पर मौजू’द सेटे लाइट त’स्वीर में स्प्ष्ट दिखने वाली मस्जि’द के चा’रो को’नो की मी’नारें अब गाय’ब भी हो चुकी है। जबकि मस्जिद के गुम्बन्द की जगह पर अब नील रंग का बड़ा सा धातु का बॉ’क्स भी दिखाई देता है।

Leave a Comment