खुशखबरी: ये 6 इमाम पढ़ाएंगे मस्जिद ए नबवी और मस्जिद अल हरम में तरावीह, पांच वक़त Namaz…

को’रोना के क’हर से सऊदी अरब भी अछूता नही रहा है। को’रोना संकट के जूझ रहे स’ऊदी अरब ने दुनियाभर के मुस’लमा’नों से अपील भी की थी इस बार हज से परहेज करें। बता दे, इससे पहले सऊदी ने करीब 1 महीना पहले दुनिया भर से आने वाले उम’राह के जायरी’नों पर पा’बंदी लगा दी थी । बता दे, सऊदी अरब ने शुरू में दुनिया भर से आने वाले जाय’रीनों पर पाबं’दी लगाई लेकिन म’क्का’ के लोगों पर इसकी शुरू में पाबन्दी नही थी ।

लेकिन जैसे जैसे क्रो’ना का प्रभाव बढ़ता गया सऊ’दी हुकुम’त ने वो सभी कड़े फैसले लिए जो इस क्रो’ना से जंग लड़ने के लिए किए जा सकते थे ।बता दे, सऊदी अरब से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है । सऊ’दी अ’रब ने क्रो’ना के कारण मुस्लिम धर्म का सबसे पवित्र महीना रम’जान में तरा’वीह पढ़ने पर रोक लगा दी है । स’ऊदी ने कहा कि क्रोना के प्रभाव को देखते हुए सभी लोग अपने अपने घरों को नमा’ज ओर त’रा’वीह अदा करे।

अरब न्यूज़ से जानकारी मिलने तक सऊदी अरब में 5 हज़ार से अधिक लोग वा’यरस से संक्र’मित हुए है और 60 से अधिक लोगो ने जान गवाई है। सऊदी अरब के इस्ला’मिक मामलो के मंत्रालय ने इस मामले की प्रेस कर जानकारी दी । उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि रम’जान के दौरान तराबीह की नमा’ज घर और ही कि जाएगी। जब तक कि को’रोना वा’इरस का कहर खत्म नही हो जाता है।

इस्ला’मिक मामलो के मंत्री डॉ अब्दु’ल ल’तीफ अल शेख ने कहा है कि, म’स्जि’दों में 5 लोगों के न’माज पढ़ने से तरा’बीह सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। हम अल्ला’ह से दुआ करते है कि हम म’स्जिदों , घ’रों में हो रही न’माज़ों , तरा’बीह की नमा’ज को कुबूल करे। जो सभी लोगो के लिए स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। हम अ’ल्लाह से दु’आ करते है कि हमारी दुआ को कु’बूल करे और सभी लोगोंको इस महा’मारी से बचाए। जो पूरी दुनिया मे ‘फैल रही है।

अल शेख ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय और सम्बंधित अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों और सावधनियो के अनुसार, मृ’त’क के परिवार के 5 से 6 लोग मृ’तक का अंति’म संस्कार करते है। कब्रिस्ता’नों में ज’नाजे की नमा’ज में मृ’त’क के रिश्तेदार के 5 से 6 से अधिक लोग नही होना चाहिए। अल शेख ने आगे कहा है कि जना’जे की नमा’ज से पहले हमारी फ’र्ज नमा’जे है। इसलिए व्य’क्तिगत रुप से नमा’ज अदा करना जरूरी है।

यह बात ज्यादा जरूरी है कि जहां पर संक्र’मण फै’ला हुआ है वहा पर बड़ी संख्या में इक’ट्ठा नही होना चाहिए। आपको बता दे, दुनिया मे सबसे ज्यादा प्रभाव वाले देशों में अमेरि’का शीर्ष पर पहुँच चुका है । यहां पर म’र’ने वालों का आंकड़ा 40 हजार पार कर गया है ।

Leave a Comment