अमेरिका कोरोना वैक्सीन बनाने में लेगा मुस्लिम वैज्ञानिक की मदद, डोनाल्ड ट्रंप ने सौपी मुस्लिम वैज्ञानिक को बड़ी जिम्मेदारी

को’रोना म’हामा’री ने दुनियाभर मे तबाही मचा रही है ।जिससे बचने के लिए हर मुल्क हर सम्भव कोशिश करने मे जुटा है । ऐसे वक्त मे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मोरक्कन मुल के मशहूर वाइरोलोजी वैज्ञानिक मुनासिफ अलसलावी को कोरोना वैक्सीन तैयार करने ओर वितरण करने की जिम्मेदारी सौंपी है ।जिस टीम के अध्यक्षता अलसलावी करने वाले है उनमे पैटांगोन के वरिष्ठ अधिकारी गोस्टाव बोलना भी शामिल होगे ।

जिनका मकसद को’रोना की वै’क्सी’न जल्द से जल्द तैयार करने की प्रोसेस मे स्वास्थ्य मंत्रालय ओर रक्षा मंत्रालय के बिच सम’न्वय स्थापित करना है । रिक ब्राइट को पद से हटाने के बाद अलसलावी को ये पद डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया है दरअसल फ्लाइट ने को’रो’ना पी’ड़ितों पर इस्तेमाल की जा रही हाइड्रोक्सी क्लोरो’क्वानिन दवा के उपयोग का विरोध किया था ।जि के बाद उन्हे पद से ह’टा दिया गया

इस मामले के बाद ट्रम्प प्रशासन को ऐसा सख्स चाहिए था जो स्वास्थ्य विज्ञान के साथ मै’नेजमें’ट की भी दक्षता रखता हो । ऐसे मे अलसलावी का चयन हुआ । अलसलावी अमेरिका मे रहते है ओर वो इससे पहले ग्लास्को स्थित क्लाइव कम्पनी मे वै’क्सी’न विभाग के प्रमुख के रूप मे काम भी कर चुके है ऐसे मे उन्हे काफी अनुभव है ।

अलसलावी का जन्म मोरक्को के शहर अगादिर मे हुआ था, 17 बरस की उम्र मे वो शिक्षा के लिए बेल्जियम चले गये थे । जहाँ उन्होने बायोलोजी मे डाक्टरेट किया । इसके बाद उन्होने मेसाचुएक्टस की हावर्ड युनिवर्सिटी ओर टाफ्टस युनिवर्सिटी मे रहते हुए अपनी शिक्षा पुरी की ।बता दे, पूरी दुनिया मे कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है । अब तक पूरी दुनिया में कोरोना सं’क्र’मि’तों की संख्या 40 लाख से अधिक हो चुकी है ।

इसमे सबसे अधिक क्रो’नो पी’ड़ितों की संख्या सबसे ज्यादा बताई जा रही है ,जबकिं म’र’ने वालों की संख्या भी 50 हज़ार के पार कर गई है। बता दे, क्रो’ना सं’क्र’मि’तों की अब तक भारत मे 1 लाख के पार कर गईं है । अगर क्रोना की जांच की बात की जाए तो प्रति 10 लाख व्यक्तियों पर भारत मे 1777 लोगों की जांच की जा रही है । वही प्रति 10 लाख व्यक्तियों पर सबसे ज्यादा जांच करने वाला देश इटली है जहां करीब 70 हज़ार लो’गों की जांच की जा रही है।

Leave a Comment