इस मुस्लिम देश में मास्क नहीं पहनने पर होगी ऐसी सज़ा जिसको सुनकर कभी गलती नहीं करेगा शख्श

को’रो’ना म’हा’मा’री ने दुनियाभर मे त’बा’ही म’चा’ दी है, हर मुल्क मे कोरोना की वजह से काफी स’ख्ती बरती जा रही है ताकि इस ख’त’र’ना’क वा’इ’र’स से बचा जा सके । हर मुल्क मे इससे ए’हति’याती के तौर पर काफी तरह के नियम अपनाये जा रहे है । इसमे सोशल डि’स्टेन्सी’ग मा’स्क को पह’नना के साथ साथ से’निटा’इजर का इस्तमाल भी इससे बचने के प्रमुख कारगर उपायो के तौर पर इस्तेमाल मे लिये जा रहे है ।

लेकिन इन सबके उलट कतर ने अजीबो गरीब खबर आई जिसको सुनकर हर कोई है’रा’न है । क’तर ने ऐलान किया है कि सार्वजनिक जगहों पर मास्क ना पहनने का फरमान सुनाया है । अगर आप मास्क पहनते तो आपको 3 साल की स’जा हो सकती है, बाकायदा इसे का’नून की शक्ल दी गई है ।

कतर मे अब तक को’रो’ना से करीब 50 हज़ार से अधिक लोग पाँजि’टिव हो चुके है । और करीब 30 लोगो की मौ’त हो चुकी है । 27 लाख की आबादी वाले इस छोटे से मुल्क मे ये आबादी काफी ज्यादा है ।कतर ने कोरोना से ए’हतियात रखने के लिए इस कानून को लागू किया है । इसमे 55 डाँलर का जुर्माना भी हो सकता है, हालांकि अकेले बाहर निकलने पर ये जुर्माना नही है ।

सार्वजनिक जगहों पर भी इकठ्ठा होने से म’ना किया गया था । और रो’क लगाई गई थी ताकी को’रो’ना के सं’क्र’म’ण से ब’चा जा सके । कतर मे स्कूल , कोलेज ओर माल वगैरह पर भी काफी वक्त से पा’बंदि’यां है ताकी करो ना से ब’चा जा सके ।

Leave a Comment