कोरोना वायरस : फ्रांस में चार सप्ताह का लॉक डाउन, स्कूल भी रहेंगे बंद

को’रो’ना वा’यर’स को वजह से पिछले साल भी देशभर मै सम्पू’र्ण लोक डाउ’न लगाया गया था। दुनियाभर के सभी देशों के अन्तर्रा’ष्ट्रीय उड़ानों से लेकर सभी तरह के वाहनों, कॉलेज, फ्लाइट सभी को स्थगित भी कर दिया गया था। अब भी कई देश के श’हरों में लोक डा’उन लगाया जा था है।

देशभर में इसी साल फ्रांस ने हाल ही में लोक डाउ’न लगाने की घोषणा भी कि है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इ’मैनुएल मेक्रो ने चार सप्ताह का लोक डाउन लगाने को बात कही है। टेलीवि’ज़न पर प्र’सारित एक बयान में उन्होंने कहा है कि इस दौरान केव’ल जरूरी सा’मानों कि दु’कानों ही खुलेगी इसके अला’वा दफ्तरों के बजाए घर से काम करना होगा।

corona virus france

इसके अलावा सार्व’जनिक स्थानों पर भी रो’क ल’गाई जाएगी।अगले सप्ताह तक भी स्कूलों को तीन सप्ताह तक बन्द किया जाएगा। मैक्रो ने आगे कहा है कि को’रा’ना सं’क्रम’ण के मामले तेजी से बढ रहे है। इस पर का’बू पाना बहुत मु’श्कि’ल है। ऐसे में लोगो को ड’रने कि ज’रुरत न’हीं है। मैक्रो ने कहा है कि अगर सरकार ने कुछ भी नहीं किया तो इस पर काबू पाना मुश्कि’ल है।

उन्होंने अप्रैल के आखिर तक लोगो से वा’यर’स को रोक’ने के लिए कोशिश करने कि अपील की है।उन्होंने आगे कहा है कि सर’कार इस बीच टीका’करण में काम में तेजी लाए’गी और ग’र्मियों के खत’म होने तक सरकार 18 साल से अधिक कि उम्र वाले सभी लोगो को को’राना टी’का भी देगी।

corona virus france

जोन्स होपिंग्स यूनिव’र्सिटी के डैश’बोर्ड के अनुसार फ्रांस मे कुल सं’क्र’मि’त का आंकड़ा 46.46 तक पहुंच गया है। जबकि यहां पर को’रा’ना वाय’रस से अब तक 95,502 लोगो को मौ’त हों चुकी है। इसके अलावा भी 5 हजार लोग आई सि’यू में भ’र्ती है।

Leave a Comment