मु’स्लिम देशों पर आई बड़ी मु’सीबत, इराक, कुवैत के बाद सऊदी अरब पहुँचा क्रोनोवा’यरस, हुई इतनी मौ’ते

चीन से निकला को’रोना वाय’रस दिनों दिन पूरी दुनिया मे बढ़ता ही जा रहा है। इस वा’यरस के कहर से चीन में हजारो लोगो की मौत हो गई है। चीन के अलावा भी कई देशों में इस वाय’रस के संक्र’म’ण से लोग मिल रहे है। सब्से अधिक मामला इसका दक्षिण को’रिया में देखा जा रहा है। मध्य एशिया के दो देशो में कोरोना वाय’rस ने दस्तक दे दी है।

कुवै’त और बहरी’न में को’रोना वाय’रस से ग्र’सित मरी’ज मिले है। दोनो देशों के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि वो ई’रान से आए थे। 3 व्यक्तियों में यह संक्रम’ण पाया गया है। संक्रमण पाए जाने के बाद दोनों देश सतर्क हो गए है। देश में कोरोना वाय’रस के अब तक कुल 763 के दर्ज हो चुके है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्र’पति ने को’रोना वाय”रस को लेकर देश मे अ’लर्ट कर दिया था।

crono

पहले यह वाय’रस सिर्फ चीन में पाया गया था लेकिन अब यह चीन से बाहर दूसरे देशों में भी फै’ल गया है। बता दे, कुवैत के बाद पा’किस्तान ,अ’फ़ग़ान से भी ऐसी ही खबर आ रही है जो डराने वाली है । बता दे, चीन के बाद जा’पान में सबसे ज्यादा पी’ड़ित मिले है । ईरान में 50 से अधिक लोगों की क्रोनो वा’यरस से अब तक मौ’त हो चुकी है ।

वही ई’रान के लिए एक मुसी’बत इसलिए भी आ गई है कि कई देख़ो ने उसकी सीमा को पूरी तरह से ब’न्द कर दिया है । ईरान से आने वाले जहाजों को भी कई देशों ने लेने या वहां उ’तरने से मना कर दिया है , इसमे कुवैत, तुर्की, पाक ने ईरान की सीमा को सील कर दिया है ।

crono

बता दे, चीन के इस क्रोनो वा’यरस से अब तक 2 ट्रिलियन से ज्यादा का नु’कसान हुआ है । तो वही जापान को बड़ा नुकसान झेल’ना पड़ सकता है क्योंकि टोक्यो में ओलं’पिक होने वाले है , यदि क्रोनो की वजह से ये टोक्यो ओलं’पिक कैंसिल होता है जापा’न को 25 बिलियन का नुक’सान हो सकता है ।

Leave a Comment