मिलिए लखपति-करोड़पति कबूतरों से, इनके पास है 20 करोड़ की जमीन और 30 लाख बैंक बैलेंस

सम्पत्ति सिर्फ इंसानों के पास ही होती औऱ किसी भी पक्षी के पास नही होता है लेकिन यह बात बिल्कुल ही गलत है। एक ऐसा ही मामला देखने को भी मिला है जिसमें पक्षी के पास करोड़ो की सम्पत्ति है वो और कोई नही बल्कि कबूतर है। इन कबूतरों के पास बैंक बैलेंस, जमीन भी है।

यह मामला राजस्थान के जोधपुर जिले है। यहां के कबूतर दुनिया के सबसे अमीर कबूतर है। इन कबूतरी के नाम तकरीबन 366 बीघा जमीन भी है। जिसकी कीमत 20 करोड़ से भी ज्यादा है। इनके पैन नम्बर भी है। इन कबूतरी के किरायेदार भी है। उनके किराया और जमीन की आय से ध’र्म कर्म से जुड़े हुए काम भी होते है।

crorepati kabutar asop jodhpur rajasthan

यह करोड़पति कबूतर राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर से 90 किलोमीटर दूर आसोप कस्बे में रहते है। बताया जाता है कि आसोप के कुछ रिया’सती काल के अमीर लोग जिनसे कोई वा’रिस न’ही होता था तो उन्होंने अपनी जमीन कबूतरों के नाम लिख दी थी।

बता दे कि इन कबू’तरो की देखरेख के लिए एक ट्र’स्ट भी बना हुआ है। जो पूरे आय और व्यय का हिसाब किताब भी रखता है। ट्रस्ट ही हर साल इस जमीन को खेती के लिए किराये पर देता है। आय से कबू’तरों के लिए दाना पानी भी खरीदा जाता है।

crorepati kabutar asop jodhpur rajasthan

आसोप क’स्बे की यूको बैंक शाखा में कबूतरों के नाम पर 30 लाख रूपए की राशि भी जमा है। इसके अलावा इन कबूतरों के नाम तीन पक्की दुकानी भी है। आसोप में इन मूक पंछियों के नाम काम करने वाली 100 साल से भी ज्यादा पुरानी क़’बूतरीं कमेटी भी है।

Leave a Comment