D8 देशों की मीटिंग में एर्दोगन बोले – जल्द ही बनाएंगे इस्लामिक मेगा बैंक, ये 8 मुस्लिम देश देंगे साथ, जानिए

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन आ ए दिन हर देश की जरूरत को पूरा करते हुए नजर भी आते है। तुर्की के राष्ट्रपति ने हाल ही में एक इस्लामिक मेगा बैंक के विचार को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रहा है। जो कि इस्ला’मिक वि’त्तीय संस्था’नों की त’रलता आव’श्यकताओं के साथ साथ

बु[नियादी ढाचा परि’योजनाओं के लिए वित्त’पो’षण को पूरा भी कर सकते है। वीडि’यो लिं’क के माध्य’म से डी 8 विकाशशील देशों की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए तैयब एर्दोगान ने कहा है कि देशों केस’द्स्य मद्रा’ओ में अंत’राष्ट्रीय व्या’पर करने की भी अपी’ल की है।

D8 MEETING 2021

बता दे कि इससे पहले भी वो डी8 में 2017 के इस्तंबूल शिखर सम्मलेन में स्था’नीय मद्रा’ओ में व्यापार करने का आहान भी कर चुके है। उन्होंने कहा है कि हमारे देश को विदेशी मुद्राओ के आधार पर जो;खिम से बचाने के लिए हमे स्थानीय मुद्रा’ओ में व्यापार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

उन्होंने जोर देकर कहा है कि डी8 देशों के मजबूत, स्थायी विकास के लिए, उच्च प्रौ;द्यो;गिकी के आधर पर मिलकर मूल्य के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करना है। एर्दोगान ने आगे कहा है कि डी8 के सदस्यों को आज की जरूरतों को बेहतर ठंग से फिट करने के लिए ब्लॉक को अपडेट भी करना चाहिए।

D8 MEETING 2021

इसे एक परियोजनाओं और परिणाम की सरचना में बदलना भी चाहिए। बता दे कि तुर्की ने डी8 का राष्ट्रपति पद बांग्लादेश को सौप दिया है। इस ब्लॉक में नाइजीरिया, मिस्र, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया और तुर्की भी शामिल है। तुर्की साल 2017 से मेजबानी कर रहा है।

Leave a Comment