CAA प्र’दर्शन से टूरिज़्म इंडस्ट्री को बड़ा नु’कसान, दिसंबर में घटे 60 फीसद ताजमहल देखने वाले पर्यटक, अ’मेरिका समेत 7 देशों ने …

नाग’रिकता सं’शोधन का”नून को लेकर देश भर में वि’रोध प्र’दर्शन जारी है। देश के राजधानी में भी दिन रात प्र’दर्शन हो रहा है। इनके अलावा बाहरी देशों स’ऊदी, क’नाडा, अ”मेरिका आदि देशों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई दिनों से देश कर कई राज्यो में बाजार बंद, टू’रिज्म इंड”स्ट्री पर इसका न”कारात्म”क प्रभाव पड़ा है। जनसत्ता में छपी खबर के अनुसार 2019 साल के आखरी महीने दिसम्बर में 60 फीसदी टूरिस्ट घ”ट गई है।

आपको बता दे, CAA के खि”लाफ विरो”ध हर जगह पर हो रहा है। इसके प्र’भाव अब सामने आ रहे है । बता दे कि 15 दिनों में 2 लाख पर्यटकों ने ताजमहल का दौरा र’द्द कर दिया हैं। ना’गरिक”ता कानू’न के वि’रोध प्र”दर्श’न के व्यापक असर को देखते ‘हुए 7 देशो ने ट्रैवल अल’र्ट कर दिया है। जिसमे संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन , रूस, इजराइल, सिंगापुर, कनाडा और ताइवान ने अपने नागरिकों को ट्रैवल अडवाइजरी जारी की है।

जिसमें बताया है कि वे भारत के ऐसे संवे’दन’शील इलाकों में ना जाए जहाँ पर हिं’सा की आ’शं’का है। ताजमहल दुनिया के एक पर्यटकों में से एक लोकप्रिय स्थल है। जहाँ पर देश और विदेश से भारी संख्या में टूरिस्ट आते है। The Mint पर छपी खबर के अनुसार अधिकारियों ने बताया है कि लगभग 200,000 घरेलू और अंतरास्ट्रीय पर्यटकों ने ताजमहल की यात्रा को पिछले दो सप्ताह में र’द्द कर दिया है।

ताजमहल की देखरेख रखने वाले पुलिस इंस्पेक्टर दिनेश कुमार ने बताया है कि पिछले साल दिसम्बर के मुकाबले इस साल भा’री गि’रावट दर्ज की गई है। CAA और NRC के खि’ला’फ हर देश ने आवाज उठाई है। इस कानून को वापस लिया जाए। दिल्ली में जामि’या के स्टूडेंट्स और कई इलाकों में आज भी विरो”ध जारी है। दिन रात प्रद’र्शन हो रहा है। मुस्लिम समाज के अलावा इस का’नून के वि’रो’ध के लिए कई ने’ताओं और दूसरे ध’र्म के लोगो ने वि’रोध किया।

इनके अलावा बॉलीवुड सितारे , खबीब, इरफान पठान, शाहिद आदि लोगों ने भी ट्वीट किया है। AIMIM के सांसद ओवैसी ने भी इस का’नून के खिलाफ हैदराबा’द में दारुस्सलाम में सभाए की थी। जिसमे कई मौ’लानाओं और जामिया के जां’बाज बेटियां लदीदा फर’जाना और आए’शा भी मौजूद थी। इन दोनों लड़कियों को मो”मेंट दिया गया था।

Leave a Comment