दुबई में रमजान के लिए बने नए नियम, मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए इन बातों का रखना होगा ख्याल

र’मजान के पाक महीने की शुरुआ’त होने वाली है।ऐसे में मजिदो में नमाजि’यों की भी’ड़ ब’ढ़ने से को’रोना के फैल’ने का ख’तरा भी है। इसी के मद्देनजर दुबई में सरका’र ने रमजा’न के महीने में मस्जि’दों में न’माज पढ़ने को लेकर नए नियम भी बनाए है।

इन नि’यमो के तहत अजान के 5 मिंट बाद ही ईशा की नमा’ज पढ़ी जाएगी। वही तरा’बीह की नमा’ज के पूरा होने के तुरंत बाद म’स्जिदों को बं’द कर दिया जाएगा। दुबई सर’कार ने लोगो से अपी’ल की है कि वो इस पाक महीने में इन नियमो का पालन करे।

dubai ramzan news

दु’बई में इस्लामि’क माम’लों और चैरि’टेबल कार्य विभाग ने कहा है कि ई’शा और तरा’बीह की नमाज मस्जि’दों में प’ढ़ी जाएगी। लेकिन सभी नमा’जियों को इसका पा’लन करना होगा। जिसमे मा’स्क प’हनना और सोश’ल डिस्टें’डिंग भी शा’मिल है।मस्जि’दों में दोनों न’माज को अधिकतम अवधि 30 मिंट तक रखी गई है।

नि’यमो के मुताबि’क, मस्जि’दों में न’माज पढ़ने आने वाले लोगो को अपनी जानमा’ज या फिर च’टाई लेकर आनी होगी। इसके अलावा भी नमाजियों को एक दूसरे से हाथ मि’लाने से भी ब’चना होगा।IACAD में महानिदेशक डॉ हमाद अल शेख अल शेबनी ने कहा है कि मस्जि’दों में रमजा’न के महीने में हर दिन से’नेटाइजर किया जाएगा। जिससे लोगो को जि’तना हो सकें सं’क्रम’ण से ब’चाया जा सके।

dubai ramzan news

उन्होंने आगे कहा है कि मस्जिदों में लेक्चर्स ओर सेमि’नार स्थपित रहेंगे। हालांकि नमाजि’यों के पास ऑनला’इन लेक्चर और सेमिनार भी स्था’पित रहेंगे। मस्जि’दों में लोगो से इस बात की उम्मीद की जाती है कि स्मार्ट डि’वाइसों से कु’रान शरीफ को पढ़े।

Leave a Comment