समुन्द्री विवा’द पर राष्ट्रपति एर्दोगन ने दी ग्रीस को धम’की- हम नही झुकेंगे, तुर्की जहाज पर हम-ला बोला तो देगें …

मु’स्लि’म देशों को दिल जीतने के लिए तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन पुरजोर कोशिश में लगे हुए है । यूरोपी’य ‘यू’नियन के देश ग्री’स के भूम’ध्यसाग’रीय क्षे’त्र में मौजूद गै’सों के उ’त्खन’न विवा’द को लेकर तु’र्की पर प्र’ति’बं’ध लगाने की तैयारी कर रहे है । यूरोपीय यूनियन के देशों के विदेश मंत्रियों ने सोमवार को प्र’ति’बं’धों के प्र’भा’व को लेकर एक बैठक की थी ।

मानां जा रहा है कि 10-11 दिसम्बर को तु’र्की के खि’ला’फ नए प्र’ति’बं’धों को लेकर नया ऐ’लान संम्भव है । एर्दो’गन ने इस पूरे मा’मले में प्रतिक्रि’या दी है। तु’र्की के रा’ष्ट्रपति र’जब तै’यब एर्दो’गन ने कहा कि उनका देश ख’त’रों और ब्लै’कमे’लिंग करने से नही झुकेगा । हालांकि, उन्होंने भूमध्य’साग’रीय बीके क्षे’त्रो में गै’स कोलेकर वि’वा’द जारी है ।

erdogan greece

उन्होंने कहा कि भू’मध्य’साग’रीय क्षे’त्र में गै’सों को लेकर जारी वि’वा’द को हल करने के लिए बातचीत पेशकश की । बता दे, इस क्षेत्र को लेकर तु’र्की का ग्रीस को लेकर त’ना’व च’र”म’ पर है । इन दोनों क्षे’त्रों में दोनों देशों की सेना’ओं’ भी आमने सामने आ चुकी है ।

एर्दोगन ने उस पूरे मा’मले में क’ड़ा रुख इख्ति’यार किया हुआ है । उन्होंने कहा कि वो किसी भी कीमत पर झुक’ने वाले न’ही है । तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने कुछ दिन पहले भी यूरोपीय यूनियन को सै’न्य चे’त’व’नी दी थी। उन्होंने कहा था कि इस सप्ताह के तबसे हम स’म्भ’वना और प’रिणा’म के लिए तैयार है ।

erdogan greece war

ए’र्दोग’न ने तु’र्की के एक अ’स्पता’ल के उ’द्घाट’न स’मारो’ह में बोलते हुए कहा कि तुर्की के पास दू’सरों के अनै’ति’क न’क्शे और द’स्ता’वे’जों को फा’ड़ने’ के लिए रा’जनी’ति’क ,आ’र्थिक’ और सै’न्य श’क्ति है । 14 अगस्त को तुर्की सदर एर्दो’गन ने कहा था कि अगर ग्री’स ने हमारे’ ‘ज’हाजों पर ह’म’ला बोला तो भा’री कीम’त चुकानी पड़ेगी ।

Leave a Comment