ए’र्दोगन ने एक बार फिर दी चे’तावनी, बोले- शर्ते नहीं मानी तो सी’रिया में और ह’मले करेंगे, रू’स भी आया तु’र्की के साथ

तु,र्की के राष्ट्र,पति रजब तैय,ब एर्दो,गन इन दिनों पूरी दुनिया मे सुर्खि,या बतौर रहे है । तुर्की, ने कुर्दो को चेताते हुए कहा कि अगर उनकी बात न,ही मानी गई तो उत्तरी सी,रिया पर और अधि,क ह,म,ले करेंगे । उन्होंने सा,,फ तौर पर कहा कि उनकी शर्ते नही मानने पर ध,म,की भी दी है। तु,र्की ने उत्तरी सीरि,या के पर बीते दिनों सी,रिया के शर,णार्थि’यों बसाने के उद्दे,श्य. से ह,म,ला किया था।

बता दे, उ’त्त’री सीरि’या में कु’र्दो का कब्जा है ,जो अ’मे’रि’का के सहयोग से लंबे समय रह रहे है । अ’मे’रि’का के उत्त’री सी’रि’या से अपने सै’नि’क ह’टा’ने के बाद तु’र्की ने उत्त’री सी’रि’या पर ह’म’ले का ऐ’लान किया था । तु’र्की के उ’त्तरी सी’रि’या पर ह’म’ले के बाद अब अमेरि’का को खत’रा लग रहा है। एर’दो’गान ने उत्तरी सी’रिया को ध’मकी देते हुए कहा कि अगर श’सक्त गु’ट, उत्तरी सी’रिया के सु’रक्षित क्षे’त्र से नही निकलते है तो फिर तु’र्की अपने ह’म’ले जारी करेगा।

रोएट’र के अनुसार बताया गया है कि तु’र्की के राष्ट्र’पति ने कहा कि अंका’रा आशा करता है कि संघ’र्ष विरा’म समझौते के बारे में अमे’रि’का अपने पूरे वचनों को पूरा करेगा। तु’र्की को अंत’रा’ष्ट्री’य दबाव मिला था। जिसमे उन्होंने द’बाव के बाद 5 दिनों के सं’घ’र्ष वि’रा’म पर रजा’मं’दी जाहिर की थी। जिससे अ’मे’रिका के राष्ट्र’पति ट्र’म्प ने अपनी खु’शी जाहिर की थी। क्योंकि तु’र्की मान गया था। लेकिन अब एर्दो’गा’न ने ध’म’की दी है।

अंतरा’ष्ट्री’य न्यू’ज़ एजें’सी’यों’ के अनुसार , तु’र्की ने आ’तं’क’वा’द के मुकाबले और उत्तरी सी’रिया से मिलने वाली तु’र्की की सीमा को आ’तं’क’वा’दि’यों से मु’क्त कराने के बहाने 9 अक्टूबर को उत्त’री सी’रि’या में सै’न्य कार्य’वा’ही आरम्भ की थी। जिसकी बड़े पैमा’ने पर निं’दा की जा रही हैं थे वही कई देश तु’र्की के सम’र्थ’न में खुलकर आ गए है ।

तु’र्की के उत्तरी सीरि’या पर हमले के बाद क़तर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम तु’र्की के साथ खड़े है । तु’र्की ने उत्त’री सी’रिया पर हमला करके कोई अप’रा’ध नहीं किया है । क़त’र ने आगे कहा कि तु’र्की दुनिया भर के नागरिकों की मदद करता है इसी कड़ी में सी’रि’या शर’णा’र्थि’यों को उत्तरी सी’रि’या में बसाकर सही कर रहे है ।

Leave a Comment