गाजा पर हवाई हमलों पर भड़का तुर्की, एर्दोगान ने रूस से कहा- इसराइल को सबक सिखाना जरुरी

गा’जा पर हवा’ई हमले के बाद तु’र्की ने इज’राय’ल का अं’तरा’स्ट्रीय स्त’र पर क’ड़ा वि’रोध किया है। तु’र्की के राष्ट्र’पति ए’र्दोगान ने रूस के रा’ष्ट्रपति ब्ला’दिमीर पुति’न से कहा है कि फि’लिस्तीनि’यों के प्र’ति इज’रायल के रवैये के खि’ला’फ अंत’रास्ट्री’य समु’दाय को कुछ अल’ग सब’क सिखाना भी चाहिए।

तु’र्की के रा’ष्ट्रपति सं’चार निदेशा’लय के मुताबिक दोनों देशों के ने’ताओ ने बीते दिनों ही येरु’शल’म के वि’वा’दि’त क्षे’त्र को ले’कर त’ना’वपर चर्चा की है।बया’न में कहा गया है कि एर्दो’गान ने रूस के राष्ट्र’पति पुति’न को सुझा’व दिया है कि फि’लिस्ती’न लोगो के र’क्षा के लिए अंतरा’स्ट्रीय सुर’क्षा ब’ल पर वि’चार भी किया जाना चाहिए।

erdogan putin

इस बीच इस्तं’बूल में हजा’रों लोगो ने बीते दिनों ही को’रो’ना वा’य’र’स क’र्फ्यू का उ’ल्लं’घ”न करते हुए इ’ज’रा’यली ह’म’लों का वि’रो’ध भी किया है। बड़ी संख्या में का’रो का काफि’ला तु’र्की ओर फिलिस्ती’न झं’डे ल’हराते हुए भी इ’जराय’ली दूता’वास की तरफ रवाना’ हुआ है।

इसके अला’वा अमे’रिका ने अपना राज’दूत इज’रायल में भे’जने की भी घो’षणा की है। अमेरिका राष्ट्रप’ति ने कहा है कि अमेरिका सऊ’दी अ’रब और ‘मिस्र के सम्प’र्क में भी है ता’कि त’ना’व को क’म कर’ने का कोई रा’स्ता भी नि’काला जा सकता है।

erdogan putin

वही इज’रा’यल अ’पनी थ’ल से’ना को मैदान पर उतार चुका है। हालांकि जमी’नी कार्य’वाही की मं’जूरी अभी स’र’कार ने नही दी है। ह’मा’स ने इज’रा’इल के तरफ रॉकेट भी दागे है वह इजरा’इल ने ह’वाई हम’ले से गा’जा श’हर के एक इमा’र’त को नि’शाना भी बनाया है। जिनमे कई लोगों की मौ’त हो गई है।

Leave a Comment