दुनिया भर के मुसलमानों को तुर्की सदर एर्दोगन ने दिया सन्देश, बोले- फिलिस्तीन की जमीन को कोई नहीं ले सकता

तु’र्की के रा’ष्ट्रपति एर्दो’गिन ने 2020 में एक बार फिर से फि’लि’स्ती’न के लिए उनके मुल्क के सम’र्थन को दोह’राया । बता दे, जैसे जैसे 2023 नजदीक आ ता जा रहा है वैसे वैसे ही तु’र्कि कि गतिविधि’यां प्र’ति’बं’धि’त एरियो में ह’लचल धीरे धीरे बढ़’ती जा रही है । अंतररा’ष्ट्रीय ख’बरों के मुताबिक तु’र्की जल्द ही अ’रब देशों की तरह तेल नि’का’ल’ना शुरू कर सकता है । वही तु’र्की सदर लगातार फि’लिस्ती’न के ह’क़ में आ’वा’ज उठाते हुए आए है ।

एक बार फिर उन्होंने फि’लि’स्ती’न के स’म’र्थ’न में बयान दिया है। रजब तैयब ए’र्दो’गा’न ने अ’मे’रि’की मुसलमानों’ को अपने विडियो मे सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘ हम फ़ि’लि’स्ती’नी ज़’मी’न को किसी को देने की अनुमति नही देंगे ‘ । इसी कड़ी मे ए’र्दो’गा’न ने अल-अ’क्सा म’स्जि’द का जिक्र करते हुए कहा कि ” अ’ल-कु’द्स अ’ल-श’रीफ जो तीन ध’र्मों का प’वि’त्र स्थ’ल है ।

और हमारे पहला कि’ब’ला’ए अव्वल है , अ’ज़ीम व पाक जगह है ओर ये दुनितभर के मु’स’ल’मा’नों के लिए लाल रेखा है ” रजब तैय’ब ए’र्दोगा’न ने ये भी कहा कि ” पिछले हफ्ते हमने देखा कि फ़ि’लि’स्ती’न की स’म्प्र’भुता ओर अ’न्त’रा’ष्ट्रीय का’नु’न की अ’वहेलना करने वाले एक नये कब्जे और एने’क्से’शन प्रो’जे’क्ट को इजरा’यल द्वारा कार्यवाही मे शामिल कर लिया गया ।

नेतन्याहू ने कहा कि 1 जुलाई को वे वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों को ए’नेक्स करेंगे जैसे कि ने’त’न्याहू ओर हा’लौ एडं व्हा’इट पा’र्टी के बीच सहमती हुई थी । इस योजना दुनि’यां भर के मु’स्लि’म मु’मा’लि’क मे ना’रा’ज’गी है खासकर तु’र्की मे ।बता दे, तु’र्की बीते कुछ सालों से अंतरराष्ट्री’य मु’स्लि’मो के हक़ के लिए आ’वाज उठाता रहा है ।

तुर्की सदर एर्दो’गन ने कई बयानों में कहा है कि वो म’स्जि’द के अ’क्सा के लिए किसी भी तरह का समझौता करने को तैयार नही है । एर्दोगन आगे कहते है कि वो अमेरिका को यहां पर किसी भी तरह की रा’ज’नी’ति नही करने देंगे क्योंकि बै’तूल मुक’द्दस मुस’लमा’नों का था और रहेगा ।

Leave a Comment