एर्तुगुरल गाजी सीरियल ने रचा इतिहास, उर्दू के पहले एपिसोड को यूट्यूब पर 10 करोड़ लोगों ने देखा

तुर्की कि ऐतिहासिक ड्रामा सीरीज : Ertugrul Ghazi सीरीज एक के बाद एक कीर्तिमान रचता जा रहा है। इस सीरियल को दुनिया के कई देशों में देखा भी जा रहा है । इस सीरियल को सबसे ज्यादा लोक डाउन में देखा गया था।

इस सीरियल ने youtube के सारे रिकॉर्ड तोड़ने के बाद एक कीर्तिमान इतिहास को भी रच दिया है। सी’रीज के पहले सीजन के पहले एपिसोड को यूट्यूब पर 100M + view भी मिले है। जिसे उर्दू में दब किया गया है। यह टीवी शो में 25 अप्रैल 2020 को प्रसारित भी हुए था।

Ertugrul Ghazi

इसके आलावा भी यह Google पर सबसे ज्यादा खो’जा जाने वाले सं’ख्या मै भी आगे है। सल्त’नत ए उस्म’निया के बानी Ertugrul गाजी पर बनी इस सीरीज का अब तीस’रा सीजन को फै’ला’या जा रहा है। इसी बीच अर्तुग्रुल गाजी के बेटे कुरलस गाजी के को तुर्की सी’रीज भी उ’र्दू मे आ गई है।

जिसे भी दर्शकों ने खूब पसंद भी किया है। इस साल लोक डाउन में कुरलूस उस्मा’न कि सीरी’ज को देखा जा रहा है। कुर’लुस उ’स्मान कि सीरीज का निर्माण भी मेहमत बोजडा ने किया है। टीवी शो में उस्मान गा’जी के आं’तरिक और बाहरी संघ’र्षों को बताया गया है।

Ertugrul Ghazi

वो किस तरह से ओ’टो’म’न सम्रा’ज्य को स्था’पित भी करते है। इसके अलावा किस तरह से नि’यंत्रि’त भी करते है। यह बिंजां’टियम और मंगो’लो के खि’लाफ अपने संघर्षों को भी चि’त्रित करता है और दर्शाता है। यह इस सीरिय’ल का पहलू होता है।

Leave a Comment