तुर्की टीवी सीरीज Ertugrul Ghazi ने तोड़े टेलिविजन के सभी रिकॉर्ड, इस मुस्लिम देश में बना नं. 1

वैसे तो दुनिया भर में हॉ’लीवुड मूवी अरबो रुपये का कारोबार करती है, करोड़ो लोग उसको देखते है और उन पर पैसा भी काफी अधिक खर्च किया जाता है । लेकिन बीते दिनों तुर्कि में बने सीरि’यल एरतो’गल गाज़ी को दुनिया भर में अरबों लोग देख रहे है । मानां जा है कि इस ड्रामे ने 70 देशों में रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहले पाय’दान पर बने हुए है । मु’स्लिम यो’ध्या पर बने इस सीरी’ज को लोगो ने दिल पर ले लिया है ।

और ये भी कहा जा रहा है कि जो इस सीरीज का कुछ मिनटों का हिस्सा अगर गलती से भी देख ले तो वो इसे पूरा ही देखकर मानता है । तुर्की सी’रिज़ ड्रिलि’स अर्तु’गल, ओटो’मन सा’म्राज्य या स’ल्तनत ए उस्मा’निया पर बनी सिरीज़ है जो कि करीब 600 साल के लम्बे वक्त तक इस्ला’मी सल्त’नत का’यम करने वाली हु’कुम’त मे से है । यह सिरीज़ आज दुनियाभर के मु’सल’मानों के लिए नयी पसन्द बन चुकी है यह दिनो-दिन काम’या’बी की राह पकड रही है ओर आज विश्व प्रसिद्द हो चुकी है ।

Ertugrul Ghazi

इसके निर्मा’ताओं ने इमरान खान की सिफारिश पर पा’किस्तान मे उर्दु डबिं’ग पर काम किया ओर इस माह-ए-रम’जान मे इसे प्रसारित किया जा रहा है ।पाकिस्तान मे मिल रहे पोजि’टिव रेसपो’न्स के बाद इसके निर्माता’ओं को काफी खुशी हो रही है ।तुर्की रेडि’यो एडं टे’लिवि’जन ( टीआरटी ) के डिजि’टल नि’देशक रियाद मिनती ने दक्षिण एशियाई राष्ट्रों मे इस सिरीज की सफलता पर बीबी’सी उर्दु से बात की , मिनती पा’किस्ता’न मे इस शो की प्रसारित करने वाली टीम के प्रमुख है ।

मिनती ने कहा कि ” अर्तुगल पा’कि’स्तान मे वा’यर’ल हो गया है ओर इसके हर एपीसोड पा’किस्ता’न मे ट्रें’ड कर रहे है ” मिनती ने कहा कि यू-टयूब चैनल पर 30 मिलियन से अधिक व्यु है । और 6 लाख से अधिक सब्स्क्रा’इबर है , इसी कडी मे उन्होने उम्मीद जाहिर कि है कि ” बढती लोक’प्रियता के साथ आने वाले वक्त मे इसके बढने की उम्मीद है ” ।

मुल रूस से निजि कम्पनी के सहयोग से तु’र्की की टीआरटी द्वारा निर्मित ऐतिहासिक सिरीज को बनाया गया था ओर बाद मे इसे विभिन्न भाषाओं मे डब कर प्रसारित किया गया जो की आज विश्व प्रसिद्द हो चुकी है ।

Leave a Comment