रोज़ेदारों के लिए डॉक्टर्स ने तैयार किया विशेष डाइट चार्ट, महसूस नहीं होगी कमजोरी

मु’स्लिम समा’ज के सबसे मु’क’द्दस महीने की शुरुआत हो गई है। जिसमे मु’स्लि’म स’मा’ज रो’जे रखते है।सुबह से लेकर शाम को अपना रो’जा खो’लते है। इसी को देखते हुए ‘डॉक्ट’र्स ने रो’जे’दा’र के लिए कई डा’इट चा’र्ट को तैयार किया है। आइजे जानते है क्या है टिप्स…

/1.ख’जूर से ही इ’फ्तार की शु’रुआ’त करें क्यों’कि ख’जूर शुगर का एक प्राक’र्तिक स्त्रोत है जो खून में फा’स्टिंग की वजह से कम हो चुके सं’तुलि’त करने में बहु’त ही ज्या’दा अस’र’दार रहता है। जो शरीर को आ’वश्य’क ऊ’र्जा के साथ ही ता’कत प्रदन करता है।

इस’लिए अपनेदो’स्त भो’जन से पहले दो ख’जु र खाने से सि’रद’र्द से ल’ड़ने में मदद मिलती है। जो आपजे खू’न में मौजूद शु’गर को एक ऑ”प्टिमम लेव’ल तक ले जाने में आपको स’क्षम बनाता है। 2.गर्मि’यों में हमा’रा शरीर बहुत ही जल्द हा’इ’ट्रेड हो जाता है।

इसलिए पा’नी की क’मी को दूर करने के लिए बहुत ही सारे तर ल प’दार्थ पीना बहुत जरूरी है।पा’नी हाइ’ड्रे’श’न का’ बहुत ही अ’च्छा स्त्रो’त है।3.इ’फ्ता’र में कार्बो’हाइ’ड्रेट का होना बहुत ही जरूरी है। जैसे ब्रा’उन रा’इस,हो’ल ग्रे’न पा’स्ता, हो’ल ग्रे’न ब्रे’ड और आ’लू इफ्ता’र में शा’मि’ल होना चाहिए।

4.इसके अलावा खा’ने में स’ब्जियां बहु’त ही ज्या’दा ख’नि’ज और फा’इबर से भरपू’र रहती है। स’लाद हमे’शा ही होना चाहिए। इसमी कई यर’ह के पो’षक तत्व होते है। इससे आ’पके श’रीर मे बहुत ही ज्यादा ‘संतु’लन बना रहता है।

Leave a Comment