तुर्की और फ्रांस के बीच एक बार फिर हुआ विवाद, मेक्रोन के बयान पर एर्दोगन ने किया पलटवार, कहा-

तुर्की और फ्रांस के बीच कई दिनों से रि’श्ते अच्छे नही चल रहे है । तुर्की और फ्रांस वि’वा’दों को लेकर एक दूसरे से ना’रा’ज भी है। इस बीच तुर्की के विदेश मंत्रालय ने फ्रांसीसी रास्ट्रपति मैनुअल मैक्रोन के ताजा बयान को अनए’क्सटेबल और अन्फॉ’र्चुनेट बताया है।

तुर्की ने कहा है कि ऐसे समय मे जबकि दोनों देश अपने रिश्तों को सुधारने की कोशिश में है ऐसे में उनका यह बयान सही नही है। तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हामी अक्सोय ने मैक्रोन के ताजा ब’यान को दोस्ती और साझेदा’री से मिलता हुआ नही बताया है ।

france and turkey

अक्सोय ने आगे कहा है कि तुर्की अंतरा’ष्ट्रीय का’नूनों का सम्मा’न भी करता है चाहे वह ईस्टर्न मेडिटरेनियन हो, सीरिया हो या फिर ली’बिया हो।आपको बता दे कि फ्रांसी’सी राष्ट्रप’ति ने यह दावा किया था कि तुर्की फ्रांस के चुनाव में दखलंदाजी कर रहा है।तुर्की के विदेश मंत्रालय ने इस बयान को ख’तर’ना’क भी माना है।

इसके साथ ही कहा है कि ऐसा बयान फ्रां’स में रहने वाली अल्प’संख्यक आ’बादी के लिए ख’तरा बन सकता है।फ्रां’स और तु’र्की के बीच कई दिनों से रिश्ते सही नही चल रहे है। इनमें nagorno karabakh का वि’वाद, सीरि’या लीबि’या की सम’स्याएं और पैग’म्बर मुह’म्मद स’लल्लाहो अलैहि वस’ल्लम के का’र्टून पब्लिश करने का मुद्दा भी है।

france and turkey

फ्रां’स ने nagorno karabakh के मुद्दे पर तु’र्की के पक्ष में आ’लो’चना भी की थी। तुर्को ने इसको लेकर हुई जं’ग में अजरबेजान का भी साथ दिया था। आ’र्मीनिया और अजरबैजान की जंग में अजर’बैजान को जीत हासिल हुई थी।

Leave a Comment