ईसाई धर्मगुरु बोले, “पैग़म्बर मोहम्मद (स.अ.व.) के कार्टून “न केवल मुस्लिमों का बल्कि ईसाई का भी अपमान”

फ्रांस के कार्टू’न वि’वाद का माम’ला तूल पक’ड़ता जा रहा है । अब फ्रांस के ईसाई धर्म गुरु ने पै’गम्बर मो’हम्मद स’ल्लाहु अलैहि वसल्ल’म के अ’पमा’न के बाद मु’स्लिमों का समर्थन का ऐलान किया है। फ़्रांसिसी आर्चबिशप Archbishop of Toulouse Robert Le Gall ने फ़्रांसिसी राष्ट्रपति मेक्रोन की अभिव्यक्ति की आज़ादी वाले बयान पर जमकर प्रहार किया है । फ़्रांसिसी आर्चबिशप Archbishop of Toulouse Robert Le Gall ने कहा कि पैगम्बर मोह’म्मद सल्ला’हु अलै’हि वस’ल्लम के का’र्टून न सिर्फ मुस्लि’मो का बल्कि ईसा’ईयो का भी अपमान बताया है ।

Archbishop of Toulouse Robert Le Gall कहा किसी ध’र्म का अपमान करना बिल्कुल भी अभिव्यक्ति की आज़ादी नही हो सकती है । उन्होंने रेडियो स्टेशन फ्रांस ब्लूए से बातचीत में कहा कि हम फ़्रां’सिसी पत्रिका में छापे गए कैरिकेचर का वि’रोध करते है और इसे हरगिज बोलने की स्वतंत्रता नही मानते है । उन्होंने कहा कि अभिव्य’क्ति की कुछ सीमाएं होती है, कम से कम इसे किसी भी धर्म के खिला’फ नही इस्तेमाल करना चहिये ।

Toulouse Robert Le Gall

Archbishop of Toulouse Robert Le Gall कहा है कि यदि आओ ऐसा करते है तो इससे समाज मे घृ’णा फैलती है, द्वे’ष फैल’ता है। इससे दो ध’र्मो के बीच समाजि’क दूरियां भी बढ़ती है । बता दे, फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन ने उस फ़्रांसिसी टीचर के समर्थन में बयान दिया जिसने अकटुबर में पै’गम्बर मोहम्म’द सल्ला’हु अलै’हि वस’ल्लम का अपमान किया था । इसके बाद अगले महीने में उस फांसीसी टीचर की हत्या कर दी गई थी ।

फ़्रांसिसी पीएम उस टीचर की शौ’क सभा मे पहुँचे थे । उन्होंने उस शौक सभा मे कहा था कि हम फ़्रां’सिसी में अभिव्यक्ति की आज़ादी के लिए स्वतंत्र है । मेक्रोन ने भी उस टीचर का समर्थन किया था जिसके बाद मुस्लि’म दुनिया फ्रांस से ना’राज नजर आए थे ।

Toulouse Robert Le Gall news

फ़्रांसिसी राष्ट्रपति मेक्रोन के इस्ला’म के खि’लाफ टिप्पणी के बाद मुस्लि’म दुनिया मे भारी विरो’ध का सामना करना पड़ रहा है । मेक्रोन ने अलजजीरा में दिए ताज़ा साक्षात्कार में कहा कि उन्हें मु’स्लिमों की भा’वनाओं का ख्याल है उनके बयान को गलत समझा गया ।

Leave a Comment