बायोन(फ्रांस) में मस्जिद पर ह’मले के बाद भा’वुक हुए फ्रांस के राष्ट्रपति,कहा – मु’सलमानों के प्रति ….

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने एक म’स्जि’द पर ह”म’ले के बाद मु’सलमानों से मिले और उनको भरोसा दिलाया । आपको बता दे, फ़्रांस में म’स्जिद’ पर ह”म”ला हुआ था । फ्रांसीसी राष्ट्पति इमैनुएल मैक्रोन ने म’स्जिद पर हुए ह’मले की निं’दा की थी। उन्होंने अपने ट्विटर मैसेज में कहा था कि फ्रांस गणराज्य न’फ’र’त को ब’र्दा’ श्त नही करेगा। उन्होंने कहा कि इस न’फ़’रत के जिम्मे’दार लोगों को वो जल्द ही स’ब’क सिखाएंगे । और उन्हें स’ज़ा’ भी देगे ।

उन्होंने मुस.लमा,नों की फि,क्र करते हुए बयान कि वो मु,सल,मानों के साथ ख,ड़े है । वह व,तन के मु’सल”मानों’ की र”क्षा के लिए ज”रूरी क”दम उ,ठाए जाएंगे। इसी तरह फ्रांस के दूसरे सरकारी अधि,कारियों और राजनेता,ओं ने भी देश के दक्षिण पश्चिम में स्थित बायोन शहर में मस्जिद के सामने मुस’लमानों पर ह,म,ले की निं,दा की थी। आपको बता दे, दक्षिणी पश्चिमी फ्रांस के बायोन शहर में म’स्जि’द के सामने एक व्यक्ति ने मु’स’ल’मा’नों पर फा’य”रिं”ग की।

जिसमे 2 लोग घा’य’ल हुए। जिसमे एक कि हालत चिं’ता’ज”नक बनी हुई है। शख्स ने म’स्जि’द के दर’वाजे को आ’ग लगाने की भी कोशिश की थी। इस ह’म’ले के बाद ह’म’ला’व’र शख्स को उसके घर के सामने से पुलिस ने गि’र’फ्ता’र कर लिया। हालांकि महीनों में फ्रां’स सहित यू’रोप के ज्या’दातर देशो में इ’स्ला’मी कें’द्रों और मु’सल’मा’नों पर चर’मपं’थी गु’टों के ह’म’ले तेज हुए है।

इसके साथ ही फ्रांस की मैक्रोन सरकार ने भी इस देश के मुस’ल’मानों पर बहुत सारी और कई प्रकार की ढ़िलाई बरती है। आपको बता दे, फ्रांस से पहले न्यू’जीलैंड में भी इसी प्रकार का म’स्जि#द में ह’म’ला देखने को मिला था,जिसमें 50 से अधिक ‘शुक्र’वार को पढ़ रहे न’मा’ज़ी श’हीद हो गए थे । न्यूजीलैंड के इस ह’म’ले ने पूरी दुनिया को हि’ला कर रख दिया था ।

macron

2017 में न्यूजीलैंड की प्राइम मिनिस्टर बनी जसिन्दा अर्दर्न म’स्जि’द में ‘श’हीद हुए परिवारों से जाकर मिली थी और उनके प्रति ‘सा’हनु’भूति भी पेश की थी । न्यूजीलैंड की पीएम म’स्जि’द में ह’म’ले के बाद म’स्जिद भी गई थी ,इस दौरान जुमे की न’माज के बाद उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मुस’लमा’नों की हर मु’श्किल के समय साथ होने की अ’पील की थी । उनकी इस उ’दारता के कारण मु”स्लि’म ज’गत ने उन्हें खूब स’राहा भी था ।

Leave a Comment