फ्रांस ने मस्जिद मदरसों पर निगरानी के लिए बनाया कानून, मुस्लिम देशों ने दी चे’तावनी, कहा –

कभी आने से’क्यु’लिज्म के लिएदुनि’याभर में जाने वाले फ्रांस ने अब इ’स्ला’मिक कट्ट’रपं’थी के खिलाफ जंग शुरू कर दी है। फ्रांस ने अब म’स्जि’द और म’दर’सों पर निगरानी रखने के लिए फ्रां’स ने एक का’नून बनाया है। फ्रांस नए का”नून तब बनाया है जब पिछले साल आ’तं’कि”यों ने ह’त्या करदी थी।

इस का’नुन के तहत पुलि’स को इस बात का अ’धिकार होगा कि वह फ्रां’स के मस्जि’दों और मदर’सों को जब चाहे बं’द कर सकती है। इसके अलावा मु’स्लि’मो के एक से ज्यादा विवा’ह या फिर जबर’न वि’वाह करने को अ’परा’ध घो’षित किया जाएगा।

france muslim news
france muslim news

इस का’नून को फ्रां’स की सं’सद के निचले सदनमें ध’र्म’नि’रपे’क्ष’ता राज्य में ध’र्मि’क क’ट्ट’र’वाद को ख’त्म करने के लिए भा’री बहु’मत से मं’जु’री मिली है।इस का’नून को लेकर रास्ट्रपति इ’मे’नुएल मै’क्रो की ला रि’प’ब्लिक एन मोर्चो पार्टी ने देशभर में कई रैलि’यों की थी।

जिसके बाद फ्रांस के ने’शनल असें’बली में हुई वोटिंग के दौरान 347 सदस्यों ने का’नून के प’क्ष को वोट दिया, जबकि वि’रोध में वो’ट देने वाले सांस’दों की संख्या सिर्फ 151 रही है।हाल ही में फ्रांस ने देश के मु’सल’मा’नों का प्रति’नो’धित्व करने वाले 8 संघ’ठनों से एक चार्टर पर हस्ता’क्ष’र करने को कहा है

france mosque news
france mosque news

जिसमे आ’तं’क’वा’द किबुरा’ई और धा’र्मिक क’ट्टर’पं’थ को खत्म करने जैसे कई त’त्व भी शमिलहै। फ्रांस पिछले कुछ महीनों से इस तरह के आ’तं’क’वा’द से जूझ रहा है।

Leave a Comment