5 साल के बच्चे की समझदारी ने आ’ग से परिवार को ऐसे ब’चाया, मिला अ’वार्ड, कु’रान में है कि…

सूरह आले इमरान (154) का तर्जुमा अ’ल्लाह तआला कुरान मजीद में फरमाता है कि “और कोई जान अल्ला’ह के हुक्म के बगैर म”र नहीं सकती (सब की मौ’त का) वक़्त लिखा हुआ है । हम देखते होंगे अपने आस पास की जब कोई भयं’कर एक्सी’डेंट होता है और उसमें किसी को कुछ नही होता है तो हम कहते है, अल्ला’ह के हु’क्म से ये हुआ । अब एक ऐसा ही वाकया पेश आया है, एक छोटे से बच्चे ने अपने परिवार के लोगों की जा’न बचा’ई है ।

जो कि कोई भी सपने में भी नहीँ सोच सकता है , यानी अ’ल्लाह के हुक्म से एक तिनका भी इधर से उधर नही हो सकता है ।जब कभी भी अपने घर और आस पास में आ’ग लग जाए तो सावधानी बरतना बहुत जरूरी होती है।आज हम आपको जॉर्जिया कि एक ख़बर बताने जा रहे है। वहा पर अचानक एक घर मे आ’ग लगा गई थी। 5 साल के बच्चे ने समझदारी से काम लेते हुए घर के 7 सदस्यों को ब’चाया है।

5 साल के बच्चे का नाम Noah Woods है। Noah के बेडरूम में आ’ग लगा गई थी। उसको नींद खुली। सिर्फ एक ही जगह थी जहाँ से बाहर जाया जा सकता था। उसके साथ उसकी 2 साल की बहन भी थी। एक डॉगी भी था। Noah के पास वाले कमरे में उसके अंकल सो रहे थे। उन्हें उठाया और बाहर निकाला।उनके सदस्यों को मा’मूली सी चो’टे भी आई है।

उनकी इस कहानी को फायर डिपा’र्टमेंट ने फेस’बुक पर शेयर की है। इस बच्चे को इस बहा’दुरी भरे काम के लिए फायर फाइटर्स डिपार्टमेंट की ओर से सम्म’नित किया गया है। फायर विभाग के अधिकारी ड्वेन जैमिस्न ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि जब हम मौके पर पहुँचे तो बच्चा एक्शन में था और वह अपने परिवार को अल’र्ट भी कर चुका था। अधिकारी ने बताया है कि घर के बेडरू’म में आग इलेक्ट्रि’क शार्ट सर्कि’ट की वजह से आग लगी थी।

नोआ के दादा डे’विड वुड्स ने फेसबुक पर लिखा है कि हम सभी लोगो पर ई’श्वर की कृपा हुई है। यदि नोआ नही होता तो हम शायद जिं;दा नही होते। बेशक ये खबर आपको मामूली लगे लेकिन ये खबर आपको सोचने पर जरूर मजबूर कर देगी । आप इस छोटे से बच्चे की आजकल के बच्चे से तुलना करेगे तो जरूर इस खबर का महत्व समझ आ जायेगा । आप भी अपने बच्चों को ऐसी अहम जानकारी दे जिससे कि काम पड़ने पर कुछ योगदान दे सके ।

Leave a Comment