गुलाम नबी आजाद बोले – मुझे हिंदुस्तानी मुसलमान होने पर गर्व, मैं वो खुशकिस्मत हूँ जो ….

सीनियर नेता गुलाब नबी आजाद का राज्य’सभा में कार्यकाल पूरा हो गया है। गुलाब नबी आजाद के साथ ही 4 सदस्यों कि विदाई हुई है। मंगलवार को सदन में PM मोदी समेत अन्य दलों के नेताओ ने गुलाब नबी आजाद कर प्रशंसा करते हुए उन्हें भविष्य के लिए बधाई भी दी है। आजाद ने सभी का शुक्रिया करते हुए अपने कुछ राज’नीति;क अनुभवों को भी साझा किया है।

जम्मू रीजन से आने वाले गुलाब नबी ने बताया है कि उन्होंने दे’शभक्ति महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और कलम आजाद को पड़कर सीखी है। नबी आजाद ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और संजय गनाधी का शुक्रि’या करते हुए कहा कि उनकी वजह से ही आज मै यहां तक पहुंचा हूं।

gulam nabi azad 2021

गुलाब नबी ने सदन में इस बात को जिक्र भी किया कि मै जम्मू कश्मीर के सबसे बड़े कॉलेज मै पड़ता ता वो 14 अगस्त और 15 अगस्त दोनों मनाया जाता था। 14 अगस्त मानने वाले लोगो कि संख्या कोलेज मै ज्यादा रहती थी और 15 अगस्त मानने वालो मै और मेरे साथी ही थे।गुलाब ने बताया कि मैं बहुत खुशकिस्मत हूं जो कभी भी पाकिस्तान नहीं गया। जब में पड़’ता हूं कि वहा PAR किस तरह के हालत है तो मुझे इस बात को फ’ख्र महसूस होता है कि हम हिन्दुस्तानी मुसल’मान है।

विश्व में अगर किसी मुस्लिम को गौरव होना चाहिए तो हिंदुस्तान के मुस्लामनो को होना चाहिए।आजाद ने कहा कि पिछले 30-35 सालों में अफगानिस्तान से लेकर इराक तक, कुछ सालो पहले देखे तो मुस्लिम देश एक दूसरे से लड़ा’ई करते हुए ख़त’म हो रहे है। वहा कोई हिन्दू या ईसाई नहीं है लोग आपस में ही लड़ रहे है।

gulam nabi azad

गुलाब नबी ने कहा कि पाकिस्तान के समाज में जो बुराइयां है, खुदा करे वो हमारे मुसलमानों मै कभी न आए। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे चिंता इस बात को है कि गुलाब नबी आजाद जी के बाद इस पद को जो सभालेंगे उनको गुलाब नहीं आजाद से मैच करने मै दिक्कतें होगी।

Leave a Comment