5 मुस्लिम देशों ने तुर्की के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, एर्दोगान को मिली चेतावनी,दिया ये जवाब

अ’रब दे’शों जिसमें मुख्य रूप से स’ऊ’दी, U’AE और मुस्लि’म दे’शों जैसे तु’र्की और ई’रा’न के म’ध्य कई सालों से लगातार आप’सी खींच’तान चल’ती रही है। दोनों एक दूसरे देश ध’मकी देते रहते है। यू’एई के एक अ’धिकारी ने बीते दिनों ही कहा है कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान से कहा है कि वो अ’र’ब मा’मलो में द’ख’ल दे’ना ब’न्द कर दे। यू’एई ने तु’र्की से किस भी तरह की बयान’बा’जी न करने का आ’हा’न किया है।

स’ऊ’दी अ’रब, यू’एई और पांच खाड़ी दे’शों ने तु’र्की के कई बि’जने’स पर प्र’ति’बं’ध लगा दिया है। अ’रब दे’शों ने तु’र्की पर आ’तं’क’वा’द को सम’र्थन देने का आरो’प लगते हुए यह फैसला लिया है। बता दे कि इन दे’शों का समर्थन अमे’रिका ने भी किया है और बे’न भी लगाया है।अमे’रिकी ट्रेज’रो वि’भाग ने बयान में कहा है कि टे’री’रिस्ट फाइ’नें’सिंग टा’र्गे’टिंग सें’टर जिंसमे ब’हरीन, कु’वैत, ओमा’न, क’तर, सऊ’दी अरब और यू’एई शामिल है।

gulf countries news

इनसभी ने तु’र्की दे’श के बि’जने’स पर बै’न लगा दिया है। अमे’रिका विदेश मंत्री माइक पोम’पिओ ने एक बयान में कहा है कि आज की का’र्यवा’ही उन व्यक्ति’यों ओर व्यय’साय के लिए एक चे’ता’व’नी के रूप में काम करती है। जो आ’तं’क’वा’दी संग’ठ’नों को वित्ती’य’ स’हाय’ता या फिर सा’म’ग्री स’हाय’ता प्र’दा’न करते है ।

बीते दिनों ही अ’रब न्यू’ज़ की रि’पो’र्ट के मु’ता’बिके, तु’र्की मी’डि’या ने र’क्षा मं’त्री के एक बयान को ली’बि’या के मु’द्दे पर यू’ए’ई के आ’च’र’ण की आ’लो’च’ना करते हुए बताया है। इसके पल’टवा’र का जबाव देते हुए यू’एई ने कहा है कि एर्दो’गा’न को ये स’मझ’ना चाहिए कि ख़िला’फ़’ते उ’स्मा’नि’या को ख’त्म किए हुए स’दियां गुजर गई है।

gulf countries news

बता दे, यू’एई के बयान की मुख्य वजह हा’गिया सोफि’या वाला माम’ला’ बताया जा रहा है । बीते महीनों में तु’र्की सहित सदर र’जब तै’यब ए’र्दोग’न की पॉपुल’र’टी में भी इ’जा’फा देखने को मिला । अंत’राष्ट्री’य मा’म’लों के जान’का’र मानते है कि इन दे’शों के मध्य पहले नम्बर की लड़ा’ई है । इसी वजह से ये त’ना’त’नी देखने को मिलती रहती है ।

Leave a Comment